अमेरिकी संसद में मोदी ने कहा पड़ोस में पल रहा आतंकवाद
अमेरिकी संसद में मोदी ने कहा पड़ोस में पल रहा आतंकवाद
Share:

वॉशिंगटन : एक अच्छे वक्ता की पहचान देते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी संसद को संबोधित किया। इस दौरान उन्होने अमेरिका से लेकर पाकिस्तान सबके बारे में बातें की, लेकिन दोनों में से किसी को पता तक नहीं चलने दिया। पाकिस्तान का नाम लिए बिना मोदी ने कहा कि पड़ोस में आतंकवाद पल रहा है।

दूसरी ओर अमेरिका के बारे में बोलते हुए पीएम ने कहा कि 3 करोड़ अमेरिकी आज योग कर रहा है, हमने कभी इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी राइट नहीं मांगा। अमेरिकी संसद में प्रवेश करते ही सभी मेंबर खड़े होकर मोदी के स्वागत में तालियां बजाने लगे।

इसके बाद सभी ने मोदी से हाथ मिलाकर उनका अभिवादन किया और कइयों ने तो मोदी का ऑटोग्राफ तक लिया। मंच पर पहुंचते ही मोदी ने कहा अमेरिका वीरों का देश है। मोदी के भाषण के बाद सोशल मीडिया पर ट्रेंड करने लगा कि कैसे मोदी के 48 मिनट के भाषण में 30 से अधिक बार तालियां बजी।

इस दौरान उन्हें 9 बार स्टैंडिंग ओवेशन भी मिला। मोदी ने कहा दोनों देशों को 30 लाख इंडो-अमेरिकी नागरिक जोड़ते है। आपके बेस्ट सीईओ, बेस्ट एस्ट्रोनॉट्स, डॉक्टर्स और यहां तक कि स्पेलिंग बी कॉम्पीटिशन में भी भारतीय ही विजेता है।

मोदी ने हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव के स्पीकर को भी बताया कि कैसे वो और स्पीकर एक जैसे है। उन्होने कहा मिस्टर स्पीकर! मुझे बताया गया है कि यहां कांग्रेस में वर्किंग सौहार्द्र तरीके से होता है। यह भी पता चला कि आप हर दल को मौका देते हैं। आप अकेले नहीं हैं।

मैं भी समय-समय पर भारत की संसद में ऐसा करता हूं। खासतौर पर अपर हाउस में। इस तरह हमारे-आपके तरीके एक जैसे हैं। जब मोदी ने कहा कि दो दिन पहले मैं ऑर्लिंगन नेशनल सिमेटरी गया था, जहां अमेरिकी बहादुरों के स्मारक है।

दुनियाभर में इंसानियत कायम रखने के लिए भारत आजादी की हिफाजत करने वाले और बहादुरों को पैदा करने वाले इस मुल्क की कुर्बानियों की तारीफ करता है, तो इस पर तालियों की गूंज होने लगी। आगे उन्होने कहा कि मुझे आमंत्रित करना इस देश की स्पिरिट को दर्शाता है।

अब्राहम लिंकन की भाषा में इसे लिबर्टी कहते है। उनका मानना है कि हर इंसान एक समान है। यह मेरा सम्मान है कि मैं सबसे पुरानी संसद को संबोधित कर रहा हूं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -