नवाज़-मोदी ने हाथ हिलाकर किया एक-दूसरे का अभिवादन

Sep 29 2015 11:30 AM
नवाज़-मोदी ने हाथ हिलाकर किया एक-दूसरे का अभिवादन

नई दिल्ली : अमेरिका में आयोजित किए गए संयुक्त राष्ट्र संघ के सम्मेलन में एक बार फिर नवाज शरीफ और नरेंद्र मोदी का आमना-सामना हुआ। इस दौरान दोनों नेता बैठक के लिए आयोजित किए गए कांफ्रेंस हाॅल में पहुंचे। पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हाॅल में पहुंचे। इसके कुछ देर बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ हाॅल में पहुंचे। जब पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की उन पर नज़र पड़ी तो उन्होंने मोदी की ओर देखकर हाथ हिलाया।

जवाब में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी नवाज की ओर हाथ हिलाकर अभिवादन करने लगे। कुछ देर बाद फिर मोदी और नवाज के बीच यही क्रम चला। दरअसल दोनों कांफ्रेंस में लगाई गई मेजों की ओर लगी कुर्सियों पर बैठे और आमने सामने की ओर बैठने पर दोनों ने एक दूसरे का अभिवादन किया।

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की ओर से निमंत्रित किए गए इस शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सम्मेलन के कक्ष में गए और कुछ ही मिनट बाद शरीफ आए व उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देखकर हाथ हिलाया। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर दिया और उन्होंने भी हाथ हिलाया।

दोनों नेताओं में कुछ चर्चा नहीं हुई लेकिन सौहार्दपूर्ण अभिवादन से भारत और पाकिस्तान के नेताओं के बीच काफी उम्मीद जगी। संयुक्त राष्ट्र शिखर सम्मेलन में भागीदारी करने पहुंचे। इन नेताओं ने आपस में चर्चा की। मोदी और शरीफ एक होटल में रूके थे। हालांकि रूस में दोनों ही नेताओं के मिलने पर भारत और पाकिस्तान के बीच शिखर वार्ता हुई। इसके बाद पाकिस्तान की ओर से लगातार फायरिंग होने के बाद वार्ता प्रक्रिया बाधित हो गई।