इनामी नक्सलियो सहित 72 नक्सलियो ने किया आत्मसमर्पण
इनामी नक्सलियो सहित 72 नक्सलियो ने किया आत्मसमर्पण
Share:

जगदलपुर: हाल ही में मिली खबरों में पता चला है कि छत्तीसगढ़ की नारायणपुर जिला पुलिस के समक्ष आज 72 नक्सलियो ने आत्मसमर्पण कर दिया है. इसमें से 28 नक्सली वारंटी थे. साथ ही जिनके द्वारा आत्मसमर्पण किया गया है, उनमे तीन नक्सली एक-एक लाख के ईनामी है. सरेंडर किये गए नक्सलियों पर विभिन्न थानों में हत्या, हत्या का प्रयास, आगजनी, लूटपाट, तोड़-फोड़, पुलिस पार्टी पर फायरिंग जैसे संगीन अपराध थे.

इन नक्सलियों ने आन्ध्रप्रदेश के नक्सली कमांडरों द्वारा छत्तीसगढ़ एवं महाराष्ट्र के आदिवासी नक्सली सदस्यों के साथ बरते जा रहे भेदभाव से त्रस्त होकर, पुलिस द्वारा लगातार दबाव बनाये जाने से, परिवारिक जीवन यापन करने के उदे्श्य तथा शासन की पुनर्वास नीति से प्रभावित होकर आत्मसमर्पण कर दिया. इससे पहले भी चार दिन पहले नारायणपुर में 28 नक्सलियों ने लाल आतंक से तौबा कर राष्ट्र की मुख्यधारा में जुडऩे का संकल्प लिया था. जिसके बाद यह सबसे बड़ा नक्सलियों द्वारा आत्मसमर्पण है.

आत्समपर्ण करने वालो नक्सलियों में 28 नक्सलियों के खिलाफ वारंट जारी हो चुका है. वही इसमें तीन ऐसे नक्सली भी है जिन पर एक-एक लाख रुपए का ईनाम रखा गया था. जिसके चलते नक्सलियों ने अबूझमाड़ के कुरुसनार थाने में एसपी अभिषेक मीणा व आईटीबीपी कमांडेंट के सामने सरेण्डर कर दिया.

बस्तर आईजी एसआरपी कल्लूरी ने बताया कि समर्पित नक्सली अबूझमाड़ इलाके में सक्रिय रहकर, दर्जनों बड़ी नक्सली वारदातों में शामिल रहे हैं. वही नक्सलियो के विरुद्ध जारी अभियान में रोज इनके  नक्सली लीडर मारे जा रहे थे, साथ ही गिरफ्तारी के चलते इन्होंने आत्मसमर्पण कर दिया है. वही उन्होंने  समर्पित नक्सलियों को शासन की पुनर्वास नीति के तहत सुविधाएं मुहैया करवाने की भी बात कही है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -