नारदपुराण के अनुसार जानिए मृत्यु के बाद आपका जन्म होगा या नहीं

Feb 13 2019 07:40 PM
नारदपुराण के अनुसार जानिए मृत्यु के बाद आपका जन्म होगा या नहीं

दुनिया का हर इंसान इस रहस्य से अंजान है कि उसका जन्म दोबारा होगा या नहीं, कही यह उसका पुनर्जन्म तो नहीं और भी कई सवाल. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं नारदपुराण का अद्भुत रहस्य जो की मृत्यु के बाद आप का जन्म होगा या नहीं उसके बारे में बताता है. आइए जानते हैं इसके बारे में. कहा जाता है नारद पुराण के बारे में कहा जाता है कि मनुष्य के पाप और पुण्य के आधार पर ही मनुष्य का जन्म होता है, यदि मृत्यु के बाद मनुष्य इंसान का रूप लेकर जन्म लेता है या फिर अन्य प्रजाति में, तो चलिए जानते हैं उसके बारे में थोडा विस्तार से. ऐसे में नारद पुराण के बारे में और भी कई बातें कही जाती है जो अजीब लगती है.

जैसे नारदपुराण में इस बात का उल्लेख किया गया है की जब कोई व्यक्ति किसी सुगंधित खुशबू वाले फूलों से गभवान विष्णु की पूजा आराधना करता है तो उसके सारे पाप धुल जाते है और वह व्यक्ति पिछले पापों से मुक्त हो जाएगा और जीवन में वह व्यक्ति जिस किसी भी वस्तु की इच्छा रखेगा वह वस्तु उससे प्राप्त हो सकती है, लेकिन एक दिन उसके जीवन में ऐसा दिन भी आएगा जब उसे सब कुछ दान करना पड़ सकता है और वह दान ही उसे मृत्यु के पश्चात मोक्ष की प्राप्ति दिलाएगा और ऐसा नहीं करने पर उसे दर-दर भटकना पड़ता है.

इसी के साथ कहते हैं कि जब कोई भी मनुष्य सुबह जल्दी उठकर स्नान कर भगवान विष्णु को तुलसी के पत्ते अर्पित करता है तो उस व्यक्ति को भगवान विष्णु के लोक में जगह प्राप्त होती है. इसी के साथ नारद पुराण में लिखा है जो व्यक्ति किसी पराई स्त्री की तरफ आंख उठाकर भी नहीं देखता और इसी के साथ-साथ गाय माता की सेवा करता है तो उस व्यक्ति को भगवान विष्णु की कृपा मिल जाती है.

सुंदर और बुद्धिमान संतान के लिए जरूर करें भीष्म अष्टमी का व्रत

व्यक्ति के कान देखकर पता लगा सकते हैं आप उनका स्वभाव

आइए जानते हैं आज का पंचांग और कब से कब तक रहेगा राहुकाल