राज्यपाल के सुझाव पर बदला विवि का नाम
राज्यपाल के सुझाव पर बदला विवि का नाम
Share:

आगरा : हिंदी के जानकार यह अच्छी तरह जानते हैं कि वर्तनी की त्रुटि से अर्थ तक बदल जाते हैं,ऐसा ही एक मामला आगरा विश्वविद्यालय का सामने आया , जहाँ विवि का नाम डॉ. भीमराव अंबेडकर रखा गया. लेकिन उप नाम में ही गलती को राज्यपाल राम नाईक द्वारा ध्यान आकृष्ट कराकर संशोधित करने का सुझाव दिया गया था.इसके बाद इसे बदल कर अम्बेडकर की जगह आम्बेडकर कर दिया गया.

इस बारे में संसदीय कार्यमंत्री सुरेश खन्ना ने सदन को बताया कि यह संसोधन माननीय राज्यपाल राम नाईक के सुझाव पर किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि भारत के संविधान के पृष्ठ संख्या 254 पर डॉ. भीमराव आंबेडकर के हिंदी में हस्ताक्षर हैं. जिसमें उन्होंने आंबेडकर शब्द का इस्तेमाल किया है. ऐसे में आगरा विवि का नया नाम डॉ़ भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय कर दिया गया है. शुक्रवार को विधानसभा ने यूपी राज्य विश्वविद्यालय अधिनियम संशोधन विधेयक-2017 को सर्वसम्मति से मंजूरी दे दी.

आपको जानकारी दे दें कि वर्तमान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी आगरा यूनिवर्सिटी से ही पढ़ाई की है. राष्ट्रपति गत 5 दिसंबर को यूपी के गवर्नर राम नाईक और एनएसए अजित डोभाल के साथ आगरा विश्व विद्यालय के 83वें दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में आए थे.

यह भी देखें

इस यूनिवर्सिटी से पढ़ाई कर रहे हैं सलमान खान और राहुल गाँधी

आज नोएडा जाऐंगे योगी आदित्यनाथ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -