गिनीज बुक में शामिल हुआ राजस्थानी लोक कलाकार फकीरा खान का नाम, पूरी दुनिया में कमा चुके हैं नाम

Jul 28 2019 06:44 PM
गिनीज बुक में शामिल हुआ राजस्थानी लोक कलाकार फकीरा खान का नाम, पूरी दुनिया में कमा चुके हैं नाम

जयपुर: राजस्थानी लोक संगीत और सूफी संगीत को देश के अलावा विश्व भर में मशहूर करने वाले अंतर्राष्ट्रीय लोक कलाकार फकीरा खान को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने सम्मानित किया है. खान को यह सम्मान 103 देशों के 300 बड़े शहरों में 1000 से ज्यादा कार्यक्रम की प्रस्तुति देने पर मिला है.

सात समंदर पार विदेशी धरती पर राजस्थानी लोक संगीत से अपनी पहचान बनवाने वाले लोक कलाकार फकीरा खान को वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स ने नाम दर्ज कर सम्मानित किया है. कार्यक्रम में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स लंदन के प्रमुख संतोष शुक्ला व ज्यादा निर्णायक संजय पंजवानी ने बाड़मेर में एक समारोह के दौरान फकीरा खान को सम्मानित किया. यह सम्मान इस बार हास्य कलाकार कपिल शर्मा को भी दिया गया है.

प्रेस वालों से बातचीत में फकीरा खान ने कहा कि वह पिछले 35 वर्ष से लगातार ट्रेडिशनल फोक म्यूजिक को देश दुनिया में अलग से पहचान दिला रहे हैं. इस दौरान उन्होंने कई बड़े गीतकारों के साथ काम भी किया है. उन्होंने कई टीवी चैनल्स में शो भी किया है. जिसमें उन्होंने अपनी प्रस्तुति देकर राजस्थानी लोक कला की धमक को पूरी दुनिया में पहचान दिलाने वाले का प्रयास किया है.

अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस: बाघों के लिए मशहूर है भारत, जानिए रोचक बातें

ICICI ने जारी किए आंकड़े, पहली तिमाही में कमाए इतने करोड़

इतने हवाई अड्डों का निजीकरण करेगी सरकार