आरएसएस के नए सरकार्यवाह के नाम का एलान आज
आरएसएस के नए सरकार्यवाह के नाम का एलान आज
Share:

नागपुर : राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की प्रतिनिधि सभा की बैठक शुक्रवार से नागपुर में शुरू हो गई है जिसमे संघ के नए सरकार्यवाह के नाम का एलान किया जाना है. इस दौड़ में सबसे आगे दत्तात्रेय होसबोले को माना जा रहा है. शनिवार को वर्तमान सरकार्यवाह अपने कार्यकाल के पूरा होने की घोषणा करेंगे और नए चुनाव की प्रक्रिया शुरू करने का अनुरोध करेंगे.

गौरतलब है कि सरकार्यवाह के पद पर भैयाजी जोशी पिछले 9 साल से हैं. इस बार उनकी जगह ये जिम्मेदारी सहसरकार्यवाह दत्रात्रेय होसबोले को दी जा सकती है. माना जा रहा है कि इस बार भैयाजी जोशी को उनकी मौजूदा जिम्मेदारी से मुक्त किया जा सकता है और संघ प्रमुख मोहन भागवत के बाद दत्रात्रेय होसबोले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ में नंबर दो की भूमिका में आ सकते हैं. भैयाजी जोशी खुद अपने स्वास्थ कारणों के चलते पदमुक्त होने का आग्रह कर चुके हैं.

वर्तमान सरकार्यवाह नए सरकार्यवाह की चुनाव प्रकिया शुरू करने के आग्रह के बाद मंच से नीचे उतर जाएंगे. इसके बाद सबसे वरिष्ठ सह सरकार्यवाह के चुनाव के लिए चुनाव अधिकारी की घोषणा करेंगे जो नए सरकार्यवाह के लिए नाम मांगेंगे. केंद्रीय प्रतिनिधियों के इस चुनाव में केंद्रीय प्रतिनिधि ही वोटर होते हैं,आम तौर पर सरकार्यवाह का चुनाव सर्व सम्मति से होता है. नए सरकार्यवाह का नाम चुनाव अधिकारी बताते हैं और सभी लोग ॐ उच्चारण के साथ हाथ उठाकर नए सरकार्यवाह का चुनाव सम्पन्न कराते हैं. अगले दिन सरसंघचालक और सरकार्यवाह अपनी कार्यकारणी का ऐलान किया जाता है. ये बैठक तीन साल में एक बार होती है.  

आरएसएस की महत्वपूर्ण बैठक में नए नेतृत्व पर फैसला संभव

शत्रुघ्न सिन्हा ने कहा,वादा करने के बाद मुकर रहे है मोदी

बीजेपी शांति कायम रखने की परवाह नहीं करती -राहुल गाँधी

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -