जा रहे हैं नैनीताल घूमने तो इन जगहों की जरूर करे सैर

उत्तराखंड राज्य स्थित नैनीताल एक खूबसूरत टूरिस्ट डेस्टिनेशन है। जी हैं और यहाँ जाने वाला हमेशा उत्साहित दिखता है। प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर नैनीताल झीलों की वजह से “झीलों के शहर” के नाम से भी काफी मशहूर है। यहाँ जाने वाला हमेशा खुश नजर आता है क्योंकि उसे यहाँ जाकर प्राकृतिक नजारों का आनंद लेने का मजा मिलता है। वैसे नैनीताल की प्राकृतिक सुंदरता अद्भुत आपके दिल में खास जगह बना सकती है। जी दरअसल खूबसूरत और शांत वादियों से घिरे नैनीताल टूरिस्ट के लिए हरियाली का स्वर्ग है और नैनीताल में खूबसूरत नजारों के साथ-साथ आप शॉपिंग, एडवेंचर स्पॉट और लजीज डिशेस का आनंद भी ले सकते हैं। वैसे अगर आप शॉपिंग करने के शौकीन हैं, तो नैनीताल आपके लिए एकदम परफेक्ट स्पॉट हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि नैनीताल में बहुत सारे बाजार है जहां आप छोटे ट्रंकिट और मोमबत्तियां से लेकर खूबसूरत ज़ेवर, हैंड मेड चीज़ें और स्टाइलिश स्कार्फ या शॉल सब कुछ खरीद सकते हैं। अब हम आपको बताते हैं कि आप नैनीताल में क्या-क्या देख सकते हैं।

नैनीताल में इन जगहों पर घूमें-

इको केव गार्डन नैनीताल- अपनी इंटर कनेक्टेड चट्टानों, गुफाओं, हैंगिंग गार्डन और बेहद सुंदर फव्वारे के लिए प्रसिद्ध इको गार्डन आपके लिए एक खूबसूरत जगह हो सकती है। जी दरअसल जानवरों के आकार में छह छोटे गुफाओं का एक ग्रुप है, जहां शाम में जाकर आप विभिन्न ऑडियो वीडियो इफैक्ट्स के साथ म्यूजिकल फाउंटेन का मजा ले सकते हैं।

नैनीताल का मुख्य स्थल नैनी झील- नैनीताल की बस्ती के बीच नैनी झील एक बेहद सुंदर प्राकृतिक नजारा है। जी दरअसल यह झील आधे चांद की आकृति में बना है, जो कुमाऊं क्षेत्र की सबसे प्रसिद्ध जिलों में से एक है। इसी के साथ नैनी झील को देखने के लिए सनराइज और सनसेट सबसे अच्छा समय हो सकता है। जी दरअसल झील के चारों तरफ पहाड़ी को बड़े-बड़े हरे पेड़ों ने घेर रखा है, जो झील की सुंदरता में चार चांद लगाते हैं।

दर्शनीय स्थान नैना देवी मंदिर- भारत के 51 शक्तिपीठों में से एक प्रतिष्ठित नैना देवी मंदिर बहुत ही पवित्र स्थल है माना जाता है, जहां पूरे देश से श्रद्धालु पूजा-अर्चना करने पहुंचते हैं। आपको बता दें कि नैना देवी मंदिर का देश भर में अलग महत्व है। वहीं पौराणिक कथाओं के अनुसार मंदिर ठीक उसी जगह पर स्थित है, जहां देवी सती की नजरें पृथ्वी पर आकर गिरी थी।

नैनीताल का मॉल रोड- नैनीताल का मॉल रोड नैनी झील की तरफ फैला हुआ है। यह पहाड़ी शहर को दोनों ओर से जोड़ता है और यह रोड खाने, शॉपिंग और हिमाचल के सांस्कृतिक झलक के लिए प्रसिद्ध है।

भारत का दूसरा मिनी स्विट्जरलैंड है उत्तराखंड का 'शांघड़', एक बार जाएं जरूर

सावन में घूम आए विश्व के सबसे बड़े शिव मंदिर में, जानिए है कहाँ?

एक ऐसी जगह जो मोह लेगी आपका मन

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -