बर्फबारी के बाद सुहाना हुआ नैनीताल का मौसम, मनमोहक नज़ारा देखने के लिए उमड़े सैलानी
बर्फबारी के बाद सुहाना हुआ नैनीताल का मौसम, मनमोहक नज़ारा देखने के लिए उमड़े सैलानी
Share:

नैनीताल: नैनीताल में वर्ष 2003 के बाद हुई बर्फबारी ने सैलानियों के साथ ही स्थानीय कारोबारियों के चेहरे खिल गए हैं। बर्फबारी के बाद अब मैदानी क्षेत्रों से बड़ी तादाद में सैलानी नैनीताल का रुख कर रहे हैं। विगत 8 जनवरी की रात नैनीताल में 6 से 8 इंच बर्फबारी दर्ज की गई थी, जबकि किलबरी, पंगोट, चाइना पीक, स्नो व्यू, टिप एंड टॉप और जू इलाके में लगभग एक फीट बर्फ गिरी.

नैनीताल में झील का जलस्तर बीती गर्मियों में बहुत कम हो गया था. नैनी झील की गहराई 90 फीट है. गत वर्ष मानसून की बारिश कम होने और पश्चिमी विक्षोभ अधिक सक्रिय ना होने की वजह से नैनी झील का जल स्तर सामान्य से 12 फीट नीचे चला गया था. इसकी वजह से झील के अस्तित्व के लिए संकट खड़ा हो गया था. किन्तु इस दफा हुई बर्फबारी के बाद झील का जल स्तर बढ़ गया है. अगले 3 महीनों तक इस बर्फबारी के कैचमेंट से पानी निरंतर झील में आता रहेगा, इससे गर्मियों में पेयजल की किल्लत भी दूर हो जाएगी.

1950 से पहले, नैनीताल शहर में जल आपूर्ति नैनी झील से नहीं होती थी. सन 1951 में नैनी झील से प्रतिदिन लगभग 6 लाख लीटर पानी निकाला जाने लगा. जो 2 वर्ष में ही दोगुना हो गया. वर्तमान में इस झील से रोज़ाना 6 से 8 MLD पानी निकाला जाता है. गर्मियों के सीजन में यह आंकड़ा बढ़कर 10 से 12 MLD हो जाता है. इस दफा हुई बर्फबारी नैनी झील को रिचार्ज करने का कार्य करेगी.

मौलाना अरशद मदनी की मांग, गाय को 'राष्ट्रीय पशु' घोषित किया जाए

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में हो रही है लगातार वृद्धि, जानिये आपके शहर में क्या है दाम

Infosys Q3 results: 4,466 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ लेकर तीसरी तिमाही में 23.7 फीसद की बढ़ोतरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -