कमज़ोर हैं नाख़ून तो लहसुन कर सकता है मदद, जानें कैसे करें इस्तेमाल
कमज़ोर हैं नाख़ून तो लहसुन कर सकता है मदद, जानें कैसे करें इस्तेमाल
Share:

नाखून कमजोर हो तो उनके कभी भी टूटने का खतरा रहता है. कैल्शियम की कमी की कारण भी ये कमज़ोर होने लगते हैं और लगातार टूटते ही जाते हैं. इसके कारण कई लड़कियों का लंबे नाखून रखने और नेल पॉलिश लगाने का शौक पूरा नहीं कर पाती हैं. लेकिन क्या आप जानती हैं कि इस समस्या को लहसुन के इस्तेमाल से दूर किया जा सकता है. अगर आपके नाख़ून भी टूटते रहते हैं तो आप लहसुन का इस्तेमाल कर सकते हैं. लहसुन में ऐंटीसेप्टिक गुण होते हैं जिससे अगर नाखून की कमजोरी का कारण फंगस या बैक्टीरिया हो तो यह समस्या दूर हो जाती है और नेल्स को फिर से हेल्दी बनने में मदद मिलती है. जानते हैं कैसे करना है इसे इस्तेमाल. 

कैसे करें इस्तेमाल 
लहसुन को नाखूनों को मजबूती देने के लिए कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है. हम बता रहे हैं कुछ आसान और असरदार तरीके: 

लहसुन का पानी 
एक बोल में पानी लें और उसमें दो-तीन लहसुन की कली को काटकर डालें. इन्हें 15 मिनट डूबे रहने दें और फिर लहसुन को पानी से बाहर निकाल लें. इस पानी में अपने साबुन से धुले हाथों को 10 मिनट तक डुबाएं और फिर सिंपल पानी से हाथ धो लें. 

नेल पॉलिश और लहसुन 
लहसुन की चार कलियां लें और उनका पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को एक खाली नेलपेंट की बॉटल में ट्रांसपैरंट नेल पॉलिश के साथ मिलाएं. बॉटल को अच्छे से शेक करें और फिर ब्रश की मदद से नेल पॉलिश को नाखून पर लगाएं. एक से दो घंटे लगे रहने दें और फिर गर्म पानी से धो लें. इसके बाद नेल्स से मिक्स को हटा लें. 

लहसुन और ऑलिव ऑइल 
एक बोल में एक चम्मच ऑलिव ऑइल लें और इसमें दो क्रश्ड की हुई लहसुन की कलियों को डालें. इसमें थोड़ा सा नींबू का रस डालें. मिक्स को ब्रश की मदद से नाखूनों पर लगाएं और एक घंटे बाद हाथ धो लें. 

टमाटर से बढ़ेंगे आपके नाख़ून, ऐसे करें उपयोग

आपके भी टूटते हैं नाख़ून तो जान लें इनके कारण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -