मानसून में नाखूनों का रखें ख्याल, जानिए टिप्स
मानसून में नाखूनों का रखें ख्याल, जानिए टिप्स
Share:

हर मौसम में आपको अपना ख्याल रखने की जरूरत होती है. नाखूनों की बात करें तो इनका ख्याल हर मौसम में रखा जाता है. सर्दियों में सिर्फ आपकी त्वचा और चेहरे पर असर नही पड़ता, बल्कि आपके नाखुनों पर भी असर होता है. ड्राई नाखून और नाजुक नाखून जल्दी टूट जाते है. ज्यादातर महिलाएं  मैनिक्युर करवाती है या अपने नाखूनों को सजाती हैं. आइये जानते हैं नाखूनों का ख्याल कैसा रखना चाहिए. 

अगर आपके नाखून नाजूक है तो आप हाथ में लगानेवाला क्रिम या लोशन लगाए. लोशन अल्फा हायड्रोक्जी या लेनोलिन युक्त होना चाहिये और इसे अपने नाखून पर धीरे से मसाज करे.

घर के काम करते वक्त नाखून गीले ना हो इसलिये ग्लोव्ज  पहनिये. नाखून ज्यादा गीले होने से उनका मॉश्चराइजर कम हो जाता है और वो नाजूक या टूटने लगते है.

एसीटोन होनेवाले नेल पेंट रिमुवर, कपड़े धोने के साबुन का केमिकल ज्यादा सख्त होने पर इसका इस्तेमाल ना करे. इससे आपके नाखून कमजोर होते है.

नाखून को शेप देते समय नेल फाइल ज्यादा शक्त ना हो और नाखूनों को गोलाकार शेप में ही रखे. नाखून को बार-बार नेल फाइल से शेप देने से वो कमजोर हो सकते है.

बायोटीन कैप्सूल लेने से आपके नाखून नाजूक और टूटते नही है. मगर ये कैप्सूल आपके डर्मेटोलोजिस्ट की सलाह से ही लीजिये.

नाखून को कमजोर होने से बचाने के लिये एक बेस कोट लगाकर सुरक्षा दीजिये. ऐसा करने से नाखून को कोई भी परेशानी नहीं होती है और इनको नैचुरल शाइन मिलती है.

अपने नाखून को पेट्रोलियम जेली और क्यूटिकल्स नहाने से पहले लगाए. और क्लीज़र से धो लीजिये. नाखून को मजबूत करने के लिये ऐसा दो हफ्तों तक कीजिये. नाखूनों को टूटने से बचाने के लिये ये सबसे सस्ता और आसान इलाज है.

बिना सर्जरी के भी रिपेयर कर सकते हैं ईयरलॉब

हेल्दी त्वचा पाने के लिए करें इन आहारों का सही मात्रा में करें सेवन

टूथपेस्ट से करें अपने ब्लैकहेड्स को दूर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -