मैनीक्योर के बाद भी नेल्स के पास की स्किन निकल रही है तो ऐसे करें ठीक
मैनीक्योर के बाद भी नेल्स के पास की स्किन निकल रही है तो ऐसे करें ठीक
Share:

हाथों को खूबसूरत बनाने के लिए आप ऑस्कर ही मैनीक्योर का सहारा लेती हैं. लेकिन इसके बाद भी बहुत बार ऐसा होता है कि नाखूनों के आस पास की चमड़ी निकलने लगती है जो देखने में अजीब लगती है. कई महिलाएं तो दातों से नाखूनों को चबाती हैं इससे भी नेल क्यूटिकल्स खराब हो जाते हैं. इसे उन पर बैक्टीरियल इन्फैक्शन होता जाता है. अगर आपके क्यूटिकल्स ड्राय या फट रहे हैं तो आपको तुरंत ही इसका उपचार कराना चाहिए. आइये जानते हैं इसके कुछ उपाय के बारे में. 

मॉइश्चराइजर लगाएं 
अगर आपके नाखूनों के आस-पास की त्वचा फट रही हैं तो आप उस पर मॉइश्चराइजर जरूर लगाएंं. मगर, ध्यान रखें कि नाखूनों के आस-पास की त्वचा पर लाइट वॉटर बेस्ड मॉइश्चराइजर लगाने से फायदा नहीं होगा. बल्कि आपको क्रीम बेस्ड हैवी मॉइश्चराइजर लगाना होगा. इससे आपको फायदा मिलेगा. क्यूटिकल्स को मौइश्चराइज करने से पहले आपको उन्हें तैयार करना होगा. 

आपको 10 से 15 मिनट तक पहले नाखूनों गर्म पानी में डूबो कर रखना है. इससे वह सॉफ्ट हो जाएंगे. फिर आपको क्यूटिकल्स को हल्के हाथों से पीछे की ओर धकेलना होगा. इसके लिए बाजार में टूल्स आते हैं,आप उनका इस्तेमाल कर सकती हैं. इसके बाद आप उन पर मौइश्चराइजर लगाएं. 

ड्राई क्यूटिकल्स के लिए उपचार 
अगर आपके क्यूटिकल्स ड्राई हैं तो यह ज्यादा फटते और कटते होंगे. इसके लिए आपको बाजार में मिलने वाली क्यूटिकल क्रीम की सहायता लेनी चाहिए. वैसे क्‍यूटिकल क्रीम आपको बाजार से मिल जाएगी मगर आप इसे ऑनलाइन आसानी से मंगवा सकती हैं. इस क्रीम को आप यहां से खरीद सकत हैं. ध्यान रखें कि आपको सिट्रिक ऐसिड वाली क्रीम लेनी चाहिए. आप पैट्रोलियम जैली, ग्लिसरीन, सनफ्लॉवर सीड औयल से भी क्यूटिकल की मसाज कर सकती हैं. ड्राई क्यूटिकल्स को जितना मॉइश्चराइज किया जाए उतना ही अच्छा होता है. 

चोट लगे क्यूटिकल्स 
अगर चोट लगने की वजह से आपके क्यूटिकल्स नाखूनों से डीअटैच हो गए हैं तो आपको उनकी ज्यादा केयर करनी पड़ेगी. ऐसा गलत तरह से मैनीक्योर होने की वजह से भी होता है. इस कंडीशन में आपको अपने क्यूटिकल्स पर अलसी का तेल, सिट्रिक ऐसिड वाले लोशन का इस्तेमाल करना चाहिए. आपके क्यूटिकल्स जितना हाइड्रेटेड रहेंगे उतना ही जल्दी वह रिपेयर भी होंगे. 

घूमने के चक्कर में अपनी स्किन को ना करें ख़राब, ऐसे रखें ध्यान

घर की इन चीज़ों से करें अपनी आँखों के काले घेरे को दूर

सेंसिटिव आँखों के लिए ऐसे करें मेकअप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -