अगर आपके बच्चों को भी है नाख़ून चबाने की आदत तो ये तरीके आएंगे काम

कई बच्चों को नाखून चबाने की आदत होती है. ये उनकी सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है. इस आदत को छुड़ाने के लिए पैरंट्स न जाने कितने तरीके अपनाते हैं, लेकिन सफलता मिल ही जाए ऐसा जरूरी नहीं है. अगर आपके बच्चे को भी यह आदत है और आप उसे छुड़ाना चाहते हैं तो हम बता रहे हैं कुछ काम के टिप्स. इन टिप्स की मदद से आप अपने बच्चे की ये आदत छुड़ा सकते हैं. आइये बता देते हैं इस टिप्स के बारे में. 

समय पर नाखून काटें 
बच्चे के नाखून बढ़ने का मौका न दें. उन्हें समय-समय पर काटें, यह न सिर्फ उन्हें नाखून चबाने से रोकेगा बल्कि उनके हाथों को ज्यादा हाइजीनिक बनाए रखने में भी मदद करेगा.
 
कुछ चबाने को दें
जब भी बच्चा नाखून चबाए तो उसे टोकें और इसकी जगह उसे नट्स, चने, पॉपकॉर्न जैसी चीजें खाने को दें. इससे उसका मुंह बिजी रहेगा और उसका दिमाग डायवर्ट होगा.

टोकने का तरीका
नाखून चबाने पर बच्चे को टोकें लेकिन ध्यान रहे कि इससे उन्हें हर्ट फील न हो. कई बार गुस्से में टोकते हुए माता-पिता काफी कुछ कह जाते हैं. ऐसी गलती करने से बचें. दूसरों के सामने बच्चा नाखून चबाए तो नाम पुकारकर उसका ध्यान अपनी ओर खींचे, इससे बच्चा नाखून चबाने से रुक जाएगा.

रिवॉर्ड सिस्टम
बच्चे को बताएं कि अगर वह नाखून नहीं चबाएगा तो उसे इसके बदले आपसे कोई रिवॉर्ड मिलेगा. यह टॉफी, चॉकलेट, पेंसिल या कोई भी चीज हो सकती है. हालांकि, इस तरीके को अपनाते हुए ध्यान रखें कि बच्चा एकदम से कोई आदत नहीं छोड़ सकता है इसलिए अगर वह धीरे-धीरे भी इस आदत को छोड़े तो उसे उसके प्रयास के लिए रिवॉर्ड जरूर दें.

पोषण की कमी से बच्चों में होती हैं ये समस्याएं, रखें ध्यान

ऐसे करवाएं अपने छोटे बच्चों को योग, होंगे कई फायदे

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -