नहीं होगी महात्मा गांधी की हत्या की दोबारा जांच’; एमिकस क्यूरी
नहीं होगी महात्मा गांधी की हत्या की दोबारा जांच’; एमिकस क्यूरी
Share:

नई दिल्ली: महात्मा गाँधी की हत्या की दोबारा जांच करने की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की थी जिसमें सुप्रीम कोर्ट ने एक एमिकस क्यूरी का गठन किया था जिसकी रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट में दाखिल की जा चुकी है जिसके आधार पर सुप्रीम कोर्ट ने  महात्मा गांधी की हत्या की दोबारा जांच नहीं होगी ये फैसला लिया है

आपको बता दें कि जांच की मांग करने वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट की तरफ से नियुक्त एमिकस क्यूरी अमरेंद्र शरण ने जवाब दाखिल किया. उन्होंने अपनी इस रिपोर्ट में कहा है कि इस केस की दोबारा जांच की ज़रूरत नहीं है.साथ ही कहा है, ‘’पहले पुख्ता जांच हुई. किसी विदेशी एजेंसी का हाथ होने, दो लोगों के फायरिंग करने और चार गोली चलने के दावों में दम नहीं है.

 बता दें कि सुप्रीम कोर्ट में मुंबई के शोधकर्ता और अभिनव भारत के न्यासी डॉ. पंकज फडणीस ने दोबारा जांच की मांग करते हुए याचिका दायर की थी. उनका कहना है कि गांधीजी की हत्या में किसी विदेशी एजेंसी का हाथ हो सकता है.

बता दें कि पिछले साल अक्टूबर में सुप्रीम कोर्ट ने महात्मा गांधी की हत्या की जांच फिर से कराए जाने की मांग करने वाली याचिका पर तमाम सवाल पूछे थे और वरिष्ठ अधिवक्ता अमरेंद्र शरण को एमेकस क्यूरी नियुक्त किया था.

डॉ. पंकज फडणीस की तरफ से याचिका में विभिन्न पहलुओं पर जांच फिर से कराए जाने की मांग की गई थी. इसमें दावा किया गया है कि यह (महात्मा गांधी की हत्या से जुड़ी जांच) इतिहास का सबसे बड़ा ‘कवर अप्स’ (पर्दा डालना) रहा है. नाथूराम विनायक गोडसे ने तीस जनवरी 1948 को नजदीक से गोली मारकर गांधी की हत्या कर दी थी.

दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत शीतलहर की चपेट में

कार हादसा में 4 नेशनल खि‍लाड़ि‍यों की मौत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -