बंगाल टाइगर देखने जरूरी नहीं की जाए बंगाल ही
बंगाल टाइगर देखने जरूरी नहीं की जाए बंगाल ही
Share:

रॉयल बंगाल टाइगर बहुत ही अट्रैक्टिव होते है, यह सिर्फ बंगाल में ही नहीं बल्कि दूसरी जगह भी देखे जा सकते है. आज हम आपको दिखाते है वह जगह जहां रॉयल टाइगर आप देख सकते है. इसमें एक नाम शामिल है नागार्जुन सागर श्रीशैलम टाइगर रिज़र्व का, यह देश के सबसे बड़े बाघ आरक्षित क्षेत्र यानि रिजर्व में से एक है. ये टाइगर रिजर्व आँध्रप्रदेश राज्य में स्थित है. यह पांच जिलों नालगोंडा, महबूबनगर, कुर्नूल, प्रकाशम और गुंटूर जिलों में फैला हुआ है. इस का प्रमुख हिस्सा लगभग 3,568 स्‍क्‍वायर किलोमीटर में फैला हुआ है जो जंगल के 1,200 स्‍क्‍वायर किलोमीटर भाग में है.

यह जगह तीर्थस्थल भी है. यहां नालामाला की पहाड़ियों पर स्थित एक पवित्र तीर्थस्थल भी है. यहां श्रीशैलम में भगवान मल्लिकार्जुन और देवी भररामम्बा का प्राचीन मंदिर भी स्थित है. देवी भररामम्बा माता पार्वती का ही अवतार मानी जाती हैं. साथ ही यह मंदिर आठ शक्‍तिपीठों में से एक है. आधुनिक श्रीशैलम टाइगर रिजर्व को वर्ष 1983 में प्रोजेक्ट टाइगर अभियान के तहत सरंक्षित घोषित किया गया था.

आजादी से पहले इस रिजर्व का दक्षिणी आधा हिस्सा तत्कालीन अंग्रेज सरकार द्वारा और उत्तरी आधा हिस्सा हैदराबाद के राजा शासन में आता था. उन्होंने इसे अपने मेहमानो के साथ शिकार का आनंद लेने के लिए विकसित किया था. 1983 तक इस जंगल में करीब 40 बाघ थे, जिनकी संख्या अवैध शिकार के चलते काफी घट गई थी. इसके बाद जब बाघ को संरक्षित घोषित किया तब साल 1989 में इनकी संख्‍या में बढोत्‍तरी हुई और ये 94 तक पहंच गई.

ये भी पढ़े

लड़कियों की ये बातें लड़कों को करती है अट्रैक्ट

हरिद्वार की इन जगहों पर जरूर घूमे

हर साल लाखों लोग आते है 'चोरों की बावड़ी में दफन हजारो रहस्य' को जानने...

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -