कोरोनावायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान के साथ सूअरों को भी लगेगा स्वाइन फ्लू का टीका

By Nikki Chouhan
Jan 22 2021 11:22 AM
कोरोनावायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान के साथ सूअरों को भी लगेगा स्वाइन फ्लू का टीका

भारत ने पहले ही कोरोनावायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान शुरू कर दिया है। इस बीच, सूअरों को भी स्वाइन फ्लू के खिलाफ टीका लगाया जाना है। पशुपालन और पशु चिकित्सा सेवाओं के नागालैंड निदेशालय ने आज सूबे के किसानों से कहा कि वे अपने सूअरों का टीकाकरण करवाएं।

पशुपालन और पशु चिकित्सा सेवा निदेशालय के नागालैंड निदेशालय ने किसानों को गर्मियों के शुरू होने से पहले रोकथाम के रूप में शास्त्रीय स्वाइन फ्लू से बचाव के लिए विशेष रूप से प्रजनन स्टॉक का टीका लगाने के लिए कहा। राज्य में इस बीमारी के खत्म होने के बाद से निदेशालय ने उन्हें निकटतम पशु चिकित्सा संस्थानों में सूअरों का टीका लगाने के निर्देश दिए। यह कहा गया कि संबंधित जिले में बीमारी की घटना और महामारी विज्ञान के पैटर्न के आधार पर "रिंग" या "क्लस्टर" में टीकाकरण किया जा सकता है।

निदेशालय ने राज्य के सभी मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारियों से कहा कि वे सीएसएफ-सीपी-2019-20 (सीएसएस 90%) और राज्य के अंतर्गत खरीदे जाने वाले क्लासिकल स्वाइन बुखार वैक्सीन (द्वितीय चरण) के तहत खरीदे जाने वाले टीकाकरण लागत, क्लासिकल स्वाइन फीवर वैक्सीन (प्रथम चरण) को इकट्ठा करें। योजना-2019-20 इसके कार्यालय से। इसमें कहा गया है कि टीकाकरण की लागत का उपयोग वाहनों को किराए पर लेने, टीकाकरण उपकरण, एंटीसेप्टिक्स, आकस्मिकता, कपास आदि की खरीद के लिए किया जा सकता है।

'दाढ़ी, टोपी, बुर्का बैन कर देगी भाजपा...,' AIUDF प्रमुख बदरुद्दीन अजमल का सांप्रदायिक भाषण

अयोध्या में राम मंदिर की नींव पर काम हुआ शुरू, इस तरह होगा पूरा निर्माण

केरल विधानसभा ने स्पीकर के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव को किया खारिज