नागालैंड ने प्रवासियों के लिए शुरू की नई योजना
नागालैंड ने प्रवासियों के लिए शुरू की नई योजना
Share:

नगालैंड में विकास बढ़ रहा है। नगालैंड सरकार ने कोविड-19 महामारी के कारण राज्य में आए लोगों के लिए आजीविका सृजन की योजना शुरू कर दी है, जिसमें उन्हें फिर से कौशल प्रदान करने और उद्यमशीलता के उपक्रमों के लिए अनुदान प्रदान करने पर जोर दिया गया है । "यह राज्य की अर्थव्यवस्था को बहाल करने की सरकार की योजना का हिस्सा है । नागालैंड के उद्योग और वाणिज्य विभाग के आयुक्त और सचिव केकेह्रीकर केविचुसा ने मीडिया को बताया, उद्योग और वाणिज्य विभाग का लक्ष्य इन कामगारों का पुनर्वास कर रहा है, उन्हें बहाल कर रहा है और उन लोगों को बीज धन प्रदान कर रहा है जिनके पास महान विचार हैं ।

इस सप्ताह के शुरू में, नेतृत्व पूर्वोत्तर परिषद (एनईसी) द्वारा वित्त पोषित है, जो पूर्वोत्तर क्षेत्र के आर्थिक और सामाजिक विकास के लिए केंद्र सरकार की नोडल एजेंसी है । केविचुसा ने कहा, "एनईसी ने राज्य सरकार को 2.4 करोड़ रुपये का प्रारंभिक फंड प्रदान किया है। जो लोग 22 मई से 6 अगस्त के बीच प्रदेश लौटे, वे पंजीकरण के लिए उपलब्ध होंगे। अब तक करीब 16,000 वापसी करने वाले कार्यकर्ताओं ने नामांकन किया था ।

केविचुसा ने आगे कहा, "हम उम्मीदवारों को 20-विषम क्षेत्रों में कौशल विकसित करने में मदद करेंगे जो नागालैंड में महत्वपूर्ण हैं । फिर, हम अपने निधियों के अनुसार 100 व्यक्तियों या उससे अधिक कहने के लिए बीज धन प्रदान करेंगे। हमारे अनुदान की ऊपरी सीमा 2 लाख रुपये होगी। इसका मुख्य उद्देश्य महामारी के कारण बेरोजगारी और विस्थापन को लक्षित करना है, जिससे इच्छुक स्वदेश लौटने वालों के लिए आजीविका सृजन के लिए उद्यम स्थापित करने के अवसर पैदा हो रहे हैं । इन क्षेत्रों में कूरियर सेवाओं, फिल्म उत्पादन और उससे संबंधित कार्य, कंप्यूटर मरम्मत, खाद्य प्रसंस्करण जैसी सूक्ष्म सेवाएं शामिल हैं।

MP उपचुनाव: कंप्यूटर बाबा का विवादित बयान, सिंधिया को कहा गद्दार, सीएम योगी पर की अभद्र टिप्पणी

त्रिपुरा की माकपा इकाई ने डीजीपी से शामिल होने को कहा

भ्रष्टाचार मामले में पाक के पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी दोषी करार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -