5 अगस्त को है नाग पंचमी, इस प्रार्थना से करें पूजन
5 अगस्त को है नाग पंचमी, इस प्रार्थना से करें पूजन
Share:

आप सभी इस बात से वाकिफ ही होंगे कि हमारे सनातन धर्म में ईश्वर को समग्ररूपेण देखने की परंपरा है और इसी कारण से हमने समस्त जड़-चेतन में परमात्मा को प्रत्यक्ष मानकर उनकी आराधना की है. हम सभी जानते हैं कि जब हम ईश्वर के चैतन्यस्वरूप की बात करते हैं तो उसमें केवल मनुष्य ही नहीं, अपितु समस्त पशु-पक्षियों का भी समावेश हो जाता है. वहीं धार्मिक परंपरा के अनुसार पशु-पक्षियों के दर्शन व पूजा का विधान है और इसी क्रम में 'नाग पंचमी' का पर्व भी मनाया जाता है. आप सभी इस बात से वाकिफ ही होंगे कि नाग को शास्त्रों में काल (मृत्यु) का प्रत्यक्ष स्वरूप माना गया है, वहीं व्यावहारिक रूप में इसे वन्यजीव संरक्षण से जोड़कर देखा जा सकता है. आपको बता दें कि इस साल 'नाग पंचमी' सोमवार, 5 अगस्त को मनाई जाने वाली है तो आइए, जानते हैं कि 'नाग पंचमी' कैसी मनाई जानी चाहिए?

नागपंचमी मनाने की विधि - कहते हैं नाग पंचमी के दिन प्रात:काल स्नान करने के उपरांत शुद्ध होकर यथाशक्ति तांबे की एक नाग प्रतिमा की प्रतिष्ठा कर उनका धूप, दीप, नैवेद्य आदि से पंचोपचार अथवा षोडषोपचार पूजन करना चाहिए और उसके बाद 'सर्पसूक्त' से प्रतिष्ठित नागों का दुग्धाभिषेक करना चाहिए. ध्यान रहे कि अभिषेक के पश्चात हाथ जोड़कर निम्न प्रार्थना जरूर करें.

अनन्तं वासुकिं शेषं पद्मनाभं च कम्बलम्.

शंखपालं धार्तराष्ट्रं तक्षकं कालियं तथा..

एतानि नव नामानि नागानां च महात्मनाम्.

सायंकाले पठेन्नित्यं प्रात: काले विशेषत:.

तस्मै विषभयं नास्ति सर्वत्र विजयी भवेत्..

इस प्रार्थना को करने के बाद पूर्ण श्रद्धाभाव से प्रणाम करें और नाग प्रतिमा को किसी भी शिव मंदिर में शिवलिंग पर चढ़ा दें.

इस बार अगस्त की इस तारीख को है हरियाली तीज, ऐसे करें पूजन

माँ पार्वती के इस काम को करके आप भी कर सकते हैं भोले को खुश

इस वजह से भोलेनाथ धारण करते हैं बाघ की खाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -