नचिकेत पंतविद्या बोले- लॉकडाउन शुरू होने से पहले ही ऑल्ट बालाजी के सब्सक्रिप्शन में हुई जबरदस्त वृद्धि

नचिकेत पंतविद्या बोले-  लॉकडाउन शुरू होने से पहले ही ऑल्ट बालाजी के सब्सक्रिप्शन में हुई जबरदस्त वृद्धि

एक हालिया सर्वेक्षण के अनुसार, ग्रामीण क्षेत्रों में इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की बढ़ती संख्या, शहरों की तुलना में आश्चर्यजनक रूप से अधिक है। इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (टाइम्स ऑफ इंडिया में प्रकाशित) की नवीनतम रिपोर्ट बताती है कि ग्रामीण भारत में 227 मिलियन उपयोगकर्ता है जो शहरी भारत के लगभग 205 मिलियन की संख्या के साथ 10 प्रतिशत अधिक हैं।

इस तथ्य से कोई इनकार नहीं कर सकता है कि डिजिटल खपत में जबरदस्त वृद्धि हुई है, खासकर कोविड -19 लॉकडाउन के दौरान। स्वाभाविक रूप से, कंटेंट देखने की शौकीन आबादी के कारण ओटीटी सदस्यता में भारी वृद्धि हुई है।

ओटीटी स्पेस में प्रमुख खिलाड़ियों में से एक - ऑल्ट बालाजी (भारत के प्रमुख होमग्रोन ओटीटी प्लेटफॉर्म) ने प्लेटफॉर्म के साथ उच्च जुड़ाव देखा है, जिसमें उपभोक्ता अधिक शो देख रहे हैं, जिसमें पुरानी लाइब्रेरी से विभिन्न शैली में 62 मूल शो के साथ दमदार कंटेंट भी शामिल है। 

शहरी कस्बों के सहित ग्रामीण स्थानों में बदलते ओटीटी व्यवहार को समझते हुए, चौथी तिमाही के दौरान दिल्ली एनसीआर, मुंबई, पुणे, बेंगलुरु, जयपुर, अहमदाबाद, हैदराबाद और कोलकाता सहित शीर्ष आठ महानगरों से दर्शकों की 44 प्रतिशत, गैर-महानगरी, टियर 2/टियर 3 शहर और अन्य शहरों से दर्शकों की संख्या, 56 प्रतिशत के बराबर है। यह ग्रामीण इलाकों से सब्सक्राइबर बेस में वृद्धि की ओर इशारा करता है, जो प्लेटफार्म पर अधिक समय बिता रहे हैं नजीतन, दोहरा लाभ प्रदान हो रहा है।

नचिकेत पंतविद्या जो ऑल्ट बालाजी के सीईओ और बालाजी टेलीफिल्म्स के ग्रुप सीओओ है, वे कहते है,"लॉकडाउन शुरू होने से पहले ही ऑल्ट बालाजी के सब्सक्रिप्शन में पर्याप्त वृद्धि देखी गयी है और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि लॉकडाउन के तीन महीनों के दौरान सबसे ज़्यादा वृद्धि देखने मिली है। आंकड़ों के अनुसार, भारत के टियर 2 और 3 शहरों में इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की संख्या बढ़ी है जो ओटीटी प्लेटफार्मों के लिए बेहद फायदेमंद रहा हैं। ”

अंत मे उन्होंने साझा किया,"पिछले कुछ महीने कंटेंट और सब्सक्राइबर की वृद्धि के लिहाज से लाभकारी रहे हैं। लोकप्रिय शो के नए सीजन के लिए बढ़ती मांग, जैसे कि बारिश 2 और कहने को हमसफर 3 सहित अन्य शो ने भी ब्रांड लोकप्रियता में इजाफा किया है। लॉकडाउन के बाद, हर महीने दो शो लॉन्च करने का लक्ष्य है और हमें लगभग 10-12 शो मिले हैं जो प्रोडक्शन के विभिन्न चरणों में हैं। हम विभिन्न शैलियों में 62 मूल शो के साथ नंबर 1 खिलाड़ी हैं, और हम अपने मंच पर अधिक शो पेश करते हुए इस स्थिति को आगे बढ़ाते रहेंगे।"

मुकेश अंबानी बोले- 2जी सेवाओं से हटने के लिए तत्काल नीतिगत कदमों की आवश्यकता

चीन ने फिर की हिमाकत, पैंगॉन्ग में तैनात की बोट और फ़ौज

इस खाड़ी देश ने भारतीय नागरिकों के प्रवेश पर लगाई रोक ! लाखों लोगों की नौकरी पर संकट