3800 फीट की गहराई में समाया हुआ है ये महाद्वीप, छुपे हुए कई राज
3800 फीट की गहराई में समाया हुआ है ये महाद्वीप, छुपे हुए कई राज
Share:

वैसे तो दुनिया में कुल सात महाद्वीप हैं. लेकिन क्या आप जानते है कि इनके अलावा भी धरती पर एक और महाद्वीप है, जिसे खोए हुए महाद्वीप भी कहा जाता है. इसका महाद्वीप का नाम है जीलैंडिया. इस महाद्वीप का अधिकतर हिंसा दक्षिण प्रशांत महासागर के नीचे डूबा हुआ है और वो भी करीब 3800 फीट की गहराई में है. हालांकि ,वैज्ञानिक अभी भी इसके रहस्यों से पर्दा उठाने की कोशिश में जुटे हुए हैं. तो चलिए आइए जानते हैं जीलैंडिया के बारे में रोचक बातें... 

दरअसल, वैज्ञानिकों के अनुसार, जीलैंडिया कभी विशाल गोंडवाना महाद्वीप का भाग था और करीब 75 करोड़ वर्ष पहले उससे अलग हो गया था. लेकिन इसका एक छोटा सा भाग पानी में डूबने से बच गया था, जो की आज के वक्त में न्यूजीलैंड में है. वैज्ञानिकों के अनुसार, इस खोए हुए महाद्वीप का क्षेत्रफल करीब 43 लाख वर्ग किमी तक रहा होगा. यह खूबसूरत महाद्वीप न्यूजीलैंड के दक्षिण से न्यू कैलेडोनिया के उत्तर तक और पश्चिम में ऑस्ट्रेलिया के केन पठार तक फैला हुआ है. हालांकि शोधकर्ताओं ने कुछ वर्ष पहले इस नए महाद्वीप का नक्शा भी बना लिया गया था.

लेकिन इस नए और खोए हुए महाद्वीप को लेकर वैज्ञानिक वर्ष 1995 से ही शोध में जुटे हुए थे और आखिरकार साल 2017 में उनकी इसके खोज पूरी हुई थी. शोधकर्ताओं के अनुसार, यह धरती के अन्य महाद्वीपों के लिए लागू सभी मानदंडों को पूरा किया जाता है. इसी कारण इसे आठवां महाद्वीप भी कहा जाता है. शोधकर्ताओं के अनुसार, जीलैंडिया का अपना भूशास्त्र है और इसका तल, समुद्री तल से कहीं ज्यादा मोटा और कठोर माना जाता है. लेकिन इस महाद्वीप से जुड़े कई रहस्य अभी भी रहस्य ही बने हुए हैं, जैसे कि यह कैसे बना था और फिर टूटा कैसे था और इतने बड़े में कैसे तब्दील हुआ. इसको लेकर अभी भी लगातार शोध जारी हैं.

एक ऐसा देश, जहां केवल एक घंटे के भीतर बन गए थे तीन राष्ट्रपति

कोरोना काल में शराब की नई बोतल का हुआ आविष्कार, अब कांच की जगह मिलेगी इसमें

भारत का वो अनोखा महल, जो 221 वर्ष से बसा है झील के बीचों-बीच

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -