इस देश में है रहस्यमय पत्थर के वो मटके, जिनका राज आजतक नहीं है खुला
इस देश में है रहस्यमय पत्थर के वो मटके, जिनका राज आजतक नहीं है खुला
Share:

यह दुनिया कई रहस्यों से भरी पड़ी है, जिनके बारे में वक्त-वक्त पर हमें पता चलता रहता है. हालांकि दुनिया में आज भी ऐसी कई रहस्यमय चीजें हैं, जिनका रहस्य पता करने में वैज्ञानिक भी कई बार असफल साबित हुए हैं. ऐसा ही एक रहस्य एशियाई देश लाओस में है, जिसे 'प्लेन ऑफ जार' यानी 'जार का मैदान' कहते हैं. यहां बड़े-बड़े पत्थरों से बने हजारों रहस्यमय मटके मौजूद हैं, जो कोई भी इन्हे देख लेता वो हैरान हो जाता हैं. लाओस के शियांगखुआंग प्रांत में 90 से अधिक ऐसी जगहें हैं, जहां 400 से अधिक पत्थर के जार यानी मटके हैं. कई मटकों के ऊपर तो पत्थर के ढक्कन भी मिले हैं. बताया जाता है कि इन मटकों की ऊंचाई एक से तीन मीटर तक है.

वियतनाम युद्ध के दौरान 1964 से 1973 के बीच अमेरिकी वायु सेना ने शियांगखुआंग प्रांत में 26 करोड़ से अधिक क्लस्टर बम गिराए थे. हालांकि इनमें से कई करोड़ ऐसे थे, जो फटे ही नहीं थे. पत्थरों के मटके वाले कई इलाकों में ये बम आज भी वैसे के वैसे ही पड़े हुए हैं. हालांकि कुछ जगहों से इन बमों को हटा लिया गया है. पुरातत्वविदों का मानना है कि ये हजारों रहस्यमय पत्थर के बने मटके लौह युग के हैं. हालांकि उस वक्त ये क्यों बनाए गए थे, इसका रहस्य आज भी स्पष्ट नहीं हो पाया हैं. लेकिन कुछ वैज्ञानिकों का मानना है कि शायद इनका इस्तेमाल अंतिम संस्कार के वक्त अस्थि कलश के तौर पर किया जाता होगा.

इस रहस्यमय और अनोखी जगह को यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल का दर्जा भी मिला है. लाओस की सरकार ने इसके लिए बहुत पहले आवेदन कर दिया था, जिसके बाद छह जुलाई 2019 को इसे विश्व के धरोहर स्थलों में शामिल किया गया.

'मशरूम' को छूने मात्र से हो जाएगे बीमार, जानिए वजह

दुनिया के ऐसे सक्षम देश, जिनके पास एक भी परमाणु बम नहीं हैं

इस देश के वैज्ञानिकों ने बनाया अनोखा रोबोट, जिसमें है इंसानी जज्बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -