दुनिया की एक ऐसी रहस्यमय जगह, जहां धरती के साथ-साथ बादलों से भी बरसती है आग

दुनिया की एक ऐसी रहस्यमय जगह, जहां धरती के साथ-साथ बादलों से भी बरसती है आग

विश्व भर में ऐसी कई जगहें हैं, जिन्हें किसी न किसी कारण से रहस्यमय माना जाता है. जी हां आज हम आपको एक ऐसी ही जगह के बारें में बताने जा रहे है जो आप हैरान कर सकती है. यह जगह उत्तरी अफ्रीकी देश इथियोपिया में है, जिसका एक हिस्सा इरीट्रिया से भी मिलता है. ये ऐसी जगह है, जहां धरती के अंदर भी आग लगी हुई और आसमान से भी 'आग' ही बरसती है. यहां आकर आपको ऐसा लगेगा, जैसे आप धरती पर नहीं बल्कि किसी दूसरे ग्रह पर पहुंच गए हों. सचमुच यह बेहद ही रहस्यमय और चकित कर देने वाली जगह है.  
 
इस जगह को 'डानाकिल डिप्रेशन' के नाम से जाना जाता है. यह दुनिया की सबसे गर्म जगह होने के साथ-साथ सबसे सूखी और धरती पर सबसे नीची जगह भी है. सालों भर यहां का औसत तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ रहता है. बारिश तो यहां बस नाममात्र की होती है. सालभर में मुश्किल से यहां 100 से 200 मिलीमीटर ही बारिश होती है. इस जगह की सबसे खास और रहस्यमय बात ये है कि यहां पर तीन टेक्टॉनिक प्लेट्स मिलती हैं. ये वो प्लेटें हैं, जिन पर हमारे महाद्वीप और महासागर टिके हुए हैं. हालांकि ये प्लेटें हर साल एक से दो सेंटीमीटर एक दूसरे से दूर जा रही हैं. दरअसल, धरती के अंदर इतनी उथल-पुथल मची हुई है कि अक्सर अंदर की आग बाहर निकल आती है. पिघला हुआ लावा यहां बड़े पैमाने पर फैला हुआ है. यहां बहुत सारे ज्वालामुखी भी हैं, जो तापमान बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

बता दें की धरती के अंदर लगी आग की वजह से 'डानाकिल डिप्रेशन' में गर्म पानी के कई झरने हैं. हालांकि यहां इतनी भयंकर गर्मी ही पड़ती है कि कई जगहों पर पानी जमीन से बाहर निकलते ही पलभर में सूख जाते हैं. इस वजह से यहां नमक की कई खदानें हैं. ये नमक ही यहां रहने वाले लोगों की रोजी-रोटी हैं. माना जाता है कि लाखों साल बाद 'डानाकिल डिप्रेशन' एक गहरे गड्ढे में तब्दील हो जाएगा और यहां समुद्र का पानी भर जाएगा.

दुनिया का वो अनोखा चर्च, जो सजा हुआ है 70 हजार कंकालों से

दुनिया का सबसे बड़ा रेगिस्तान, जो फैला हुआ है दस देशों में

दुनिया की ऐसी अजीबोगरीब जेल, जहां परिवार के साथ रहने की है छूट