Magnetic Hill : जहाँ खड़ी पहाड़ी पर गाड़ियां अपने आप चलने लगती है
Magnetic Hill : जहाँ खड़ी पहाड़ी पर गाड़ियां अपने आप चलने लगती है
Share:

दुनिया में बहुत सी अजीबोगरीब चीज़े हैं जिन्हे जानकर हम हैरान हो जाते हैं. आज एक और ऐसी ही जगह के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं. जी हाँ, हम बात कर रहे हैं एक मैग्नेटिक हिल की जहाँ की बातें सुनकर आप भी चकरा जायेंगे. दरअसल, ये बात सुनकर आप तो हैरान होने ही वाले हैं साथ में आप अपनी दाँतों तले उंगली भी दबा लेंगे. आपको बता दे यहां गाड़ी का इंजन बंद होने पर के बावजूद वह अपने आप चलने लगती है.

इतना ही नहीं, इस घाटी में सामने खड़ी चढ़ाई है फिर भी आपकी कार यहां खुद-ब-खुद चलने लगती है. चौंकाने वाली बात तो ये है कि ये समुद्र तल से करीब 14 हजार फीट की ऊंचाई पर यह जगह स्थित है. अब आपको बता दे कि, ये लद्दाख कि ओर जाते हुए पड़ती हैं ये पहाड़ी, यहां रास्ते में एक ऐसी चुंबकीय पहाड़ी है जहां आपकी कार, बाइक या कोई भी गाड़ी अपने आप ही चलने लगती है.

पहाड़ी खड़ी होने के कारण गाड़ी का इंजन बंद हो जाता है लेकिन फिर भी गाड़ी  20 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से खुद ही चलने लगती है. यहाँ आप पहुंचे तो, इस जगह पर आपको साइन बोर्ड भी दिखेगा जिस पर नोटिस भी लिखा होता है, 'गाड़ी धीरे चलाएं, आप मैग्नेटिक हिल की रेंज में हैं.' सिर्फ यही नहीं दुनिया में कई सारी जगह ऐसी हैं जहाँ पर आपको ऐसी ही मैग्नेटिक हिल कायम है, जहाँ पर गाड़ियां अपने आप चलने लगती हैं.

इस जानवर को देखते हैं डर के भाग जाते हैं लोग, फ़ैल रहा खौफ

ब्रेकअप करने के पहले ऐसे-ऐसे ख्याल आते हैं मन में

दुनिया की सबसे अनोखी शादी, जहाँ वरमाला फूलों की नहीं बल्कि...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -