बच्‍चों में फ़ैल रही लिवर से जुड़ी नई रहस्‍यमयी बीमारी, जानिए लक्षण

अमेरिका सहित कुछ देशों में बच्चों में लिवर से जुड़ी एक रहस्यमय बीमारी (Mysterious Liver Disease) देखने के लिए मिली है। जी हाँ और अब तक कई बच्चे इससे पीड़ित हो चुके हैं। हालाँकि सबसे अहम बात यह रही है कि इस बीमारी से किसी की मौत नहीं हुई है। जी दरअसल अमेरिका के अलावा, ब्रिटेन, स्पेन, डेनमार्क और नीदरलैंड में भी इसके मामले दर्ज किए गए हैं।

वहीं दूसरी तरफ यूके की स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी (UKHSA) ने बीते 6 अप्रैल को बताया कि डॉक्टर और वैज्ञानिक जनवरी 2022 से बच्चों में हेपेटाइटिस (लिवर में सूजन) के लगभग 74 मामलों की जांच कर रहे हैं। इसी के साथ, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का कहना है कि सभी Hepatitis Virus (ए, बी, सी, डी और ई) इस बीमारी का कारण नहीं हैं और उसकी तरफ से कहा गया है कि इनमें से कुछ मामलों में एडिनोवायरस और SARS-CoV-2 का पता चला है। आप सभी को बता दें कि अमेरिका के अलबामा में पिछले साल अक्टूबर से 1-6 वर्ष की आयु के नौ बच्चे इस बीमारी से पीड़ित पाए गए थे। जी हाँ और WHO ने कहा है कि इनमें से कुछ बच्चों को स्पेशलिस्ट यूनिट में शिफ्ट करना पड़ा था और छह को लिवर ट्रांसप्लांट की जरूरत थी। इसके अलावा WHO ने आशंका जताई है कि इस बीमारी के मामलों में तेजी आ सकती है। वहीं प्रयोगशाला में की गई जांच के अनुसार, इन बच्चों के बीमार होने का कारण हेपेटाइटिस ए, बी, सी और ई वायरस नहीं पाया गया है, जो आमतौर पर ऐसी बीमारियों का कारण बनते हैं।

क्या हो सकती है बीमारी की वजह- UKHSA का कहना है कि इस रहस्यमय बीमारी के कई संभावित कारणों में से एक वायरस का समूह हो सकता है, जिसे एडिनोवायरस कहा जाता है। यह सामान्य सर्दी जैसी श्वसन संबंधी बीमारियों का कारण बनता है। वहीं आमतौर पर एडिनोवायरस से संक्रमित अधिकांश लोग जल्द ठीक हो जाते हैं। एडिनोवायरस एक संक्रमित व्यक्ति से दूसरे में पहुंचना संभव है। इसलिए इसके तेजी से फैलने की आशंका है। 

एडिनोवायरस संक्रमण में तेजी- एडिनोवायरस के कारण सर्दी-जुकाम जैसे लक्षण, बुखार एवं गले में खराश की शिकायत होती है, वहीं पेट और आंतों में सूजन सहित अन्य समस्याओं को भी यह पैदा कर सकते हैं।

क्या होता है हेपेटाइटिस?- हेपेटाइटिस लिवर को प्रभावित करता है। जी हाँ और यह कई कारणों से हो सकता है और अगर इलाज न किया जाए तो यह जानलेवा भी बन सकता है। इसके लक्षणों में गहरे रंग का पेशाब, पीला और भूरे रंग का मल, त्वचा पर खुजली, आंखों और त्वचा का पीलापन, उच्च तापमान, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द और भूख न लगना आदि शामिल हैं। 

अगर आप भी खाते हैं ये सफ़ेद चीजें तो जल्दी खराब हो जाएगा आपका लिवर

लिवर को रखना है स्वस्थ तो भूल से भी ना खाए ये चीजें

गर्मियों में कोल्ड ड्रिंक पीना हो सकता है खतरे की घंटी, जानिए क्यों?

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -