समुद्र के ऊपर बना है यह किला, 350 साल में कोई नहीं जीत सका
समुद्र के ऊपर बना है यह किला, 350 साल में कोई नहीं जीत सका
Share:

भारत में ऐसे कई प्राचीन किले बने हुए हैं, जो कि अपने आप में कई रहस्य समेटे हैं और  एक ऐसा ही किला महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले के तटीय गांव मुरुद में भी स्थित है, जिसे मुरुद जंजीरा किला कहते है. यह समुद्र तल से 90 फीट की ऊंचाई पर बना है और इस किले की खासियत यह है कि यह बीच समुद्र (अरब सागर) में निर्मित हुआ है. 

मुरुद जंजीरा किला भारत के पश्चिमी तट का एक मात्र ऐसा किला भी है, जो की कभी भी जीता नहीं जा सका है और कहते हैं कि ब्रिटिश, पुर्तगाली, मुगल, शिवाजी महाराज, कान्होजी आंग्रे, चिम्माजी अप्पा और संभाजी महाराज द्वारा इस किले को जीतने का काफी प्रयास भी किया गया था, हालांकि इनमें से कोई भी इस काम में सफल नहीं हो सका और इसलिए 350 साल पुराने इस किले को 'अजेय किला' भी कहा जाता है.

मुरुद-जंजीरा किले का दरवाजा दीवारों की आड़ में है, जो कि किले से कुछ मीटर दूर जाने पर दीवारों के कारण दिखाई दिखता भी नहीं है और इसे लेकर कहते हैं कि यही वजह रही होगी कि दुश्मन किले के पास आने के बावजूद चकमा खा जाते थे और किले में वे घुस ही नहीं पाते थे. साथ ही बता दें कि इस किले का निर्माण अहमदनगर सल्तनत के मलिक अंबर की देखरेख में 15वीं सदी में हुआ था और यह किला 40 फीट ऊंची दीवारों से घिरा हुआ बताया जाता है. साथ ही बताया जाता है कि इसका निर्माण 22 साल में हुआ था और 22 एकड़ में फैले इस किले में 22 सुरक्षा चौकियां मौजूद हैं.

 

राखी बंधवाने में भाई ने दिखाए नाटक, तो बहन ने उठाया यह कदम

महिला ने मुंह पर ऑक्टोपस रख किया ऐसा काम, जाना पड़ा सीधे अस्पताल

जब चेतन भगत को पटरी वाले से खरीदनी पड़ी अपनी खुद की किताब, देखें मजेदार वीडियो

गजनवी-कुतुबुद्दीन-शेर शाह-हुमांयू कोई नहीं जीत सका यह किला, बीरबल को मिला था तोहफे में

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -