भारत का ऐसा किला जिसे जीतने में कोई भी नहीं रहा सफल, 350 साल से बना हुआ है रहस्य
भारत का ऐसा किला जिसे जीतने में कोई भी नहीं रहा सफल, 350 साल से बना हुआ है रहस्य
Share:

भारत देश में ऐसे कई प्राचीन किले हैं, जो अपने आप में कई रहस्य समेटे हुए हैं. जी हां, आज हम आपको एक ऐसे रहस्य्मय किले के बारे में बताने जा रहे है. ये किला महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले के तटीय गांव मुरुद में स्थित है, जिसे मुरुद जंजीरा किला के नाम से जाना जाता है। समुद्र तल से 90 फीट की ऊंचाई पर बने इस किले की खासियत ये है कि यह बीच समुद्र (अरब सागर) में बना हुआ है। जो दिखने में एकदम अदभुत लगता है. 

मुरुद जंजीरा किला भारत के पश्चिमी तट का एक मात्र ऐसा किला है, जो कभी भी जीता नहीं जा सका। कहते हैं कि ब्रिटिश, पुर्तगाली, मुगल, शिवाजी महाराज, कान्होजी आंग्रे, चिम्माजी अप्पा और संभाजी महाराज ने इस किले को जीतने का काफी प्रयास किया था, लेकिन इनमें से कोई भी सफल नहीं हो सका। यही वजह है कि 350 साल पुराने इस किले को 'अजेय किला' कहा जाता है. मुरुद-जंजीरा किले का दरवाजा दीवारों की आड़ में बनाया गया है, जो किले से कुछ मीटर दूर जाने पर दीवारों के कारण दिखाई देना बंद हो जाता है। कहते हैं कि यही वजह रही होगी कि दुश्मन किले के पास आने के बावजूद चकमा खा जाते थे और किले में घुस नहीं पाते थे. 

इस किले का निर्माण अहमदनगर सल्तनत के मलिक अंबर की देखरेख में 15वीं सदी में हुआ था। यह किला 40 फीट ऊंची दीवारों से घिरा हुआ है। बताया जाता है कि इसका निर्माण 22 साल में हुआ था। 22 एकड़ में फैले इस किले में 22 सुरक्षा चौकियां बानी हुई हैं। यहां सिद्दीकी शासकों की कई तोपें अभी भी रखी हुई हैं, जो हर सुरक्षा चौकी में आज भी मौजूद हैं। माना जाता है कि यह किला पंच पीर पंजातन शाह बाबा के संरक्षण में है। शाह बाबा का मकबरा भी इसी किले में है.

शहंशाह बन हाथ में तलवार लिए इस पाकिस्तानी पत्रकार ने की रिपोर्टिंग, यहाँ देखे मजेदार वीडियो

सोशल मीडिया पर वायरल हुआ ये कुत्ता, जब हारमोनियम पर गाया रानू मंडल का गाना

चीन ने बनाया दुनिया का सबसे बड़ा रेडियो टेलीस्कोप, जिसे अंतरिक्ष की आंख बोला जा रहा है

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -