गजनवी-कुतुबुद्दीन-शेरशाह-हुमांयू कोई नहीं जीत सका यह किला, बीरबल को मिला था तोहफे में
गजनवी-कुतुबुद्दीन-शेरशाह-हुमांयू कोई नहीं जीत सका यह किला, बीरबल को मिला था तोहफे में
Share:

आज के समय में भारत में ऐसे कई रहस्यमयी किले मौजूद हैं, जो कि बाहर से देखने पर तो काफी खूबसूरत नजर आते हैं, हालांकि वे अपने अंदर कई राज समेटे हुए हैं और एक ऐसा ही रहस्यमयी किला है बुदेंलखंड प्रांत में भी. जिसे कालिंजर के किले के नाम से भी जाना जाता है. 

आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि बुदेंलखंड प्रांत उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश दोनों राज्यों में बंटा है और इस प्रांत के अंदर आने वाले कुछ जिले उत्तर प्रदेश में भी पड़ते हैं तो कुछ मध्य प्रदेश में. वैसे कालिंजर यूपी के बांदा जिले में स्थित है. कालिंजर का किला भारत के सबसे विशाल और अपराजेय दुर्गों में से भी एक माना जाता है. प्राचीन काल में यह दुर्ग जेजाकभुक्ति (जयशक्ति चन्देल) साम्राज्य के अधीन था और बाद में यह 10वीं शताब्दी तक चन्देल राजपूतों के अधीन हुआ और फिर रीवा के सोलंकियों के अधीन यह हो गया. 

बता दें कि इन राजाओं के शासनकाल में कालिंजर पर महमूद गजनवी, कुतुबुद्दीन ऐबक, शेर शाह सूरी और हुमांयू जैसे योद्धाओं ने भी आक्रमण किए, हालांकि इस पर विजय पाने में असफल रहे. जबकि कालिंजर विजय अभियान में ही तोप का गोला लगने से शेरशाह ने दम तोड़ दिया था. बाद में मुगल बादशाह अकबर द्वारा इस पर अधिकार कर लिया गया था और किले को बीरबल को तोहफे में दे दिया गया था. इस किले में आपको कई प्राचीन मंदिर भी मिलेंगे. यहां के शिव मंदिर के बारे में मान्यता है कि सागर-मंथन से निकले विष को पीने के बाद भगवान शिव के द्वारा यहीं तपस्या कर उसकी ज्वाला शांत की गई थी. किले में स्थित नीलकंठ मंदिर को कालिंजर के प्रांगण में सबसे ज्यादा महत्त्वपूर्ण और पूज्यनीय माना है और कहा जाता हैं कि इसका निर्माण नागों द्वारा कराया था. इस मंदिर का जिक्र पुराणों में भी मिलता है. जबकि इस मंदिर में एक शिवलिंग स्थापित है, जो कि बहुत पुराना है. 

इंसानी सिर में होती हैं 22 हड्डियां, जानें इंटरेस्टिंग फैक्ट्स

पूरी दुनिया हो गई स्तब्ध, यहां एक साल में 22 मर्दों ने बच्चों को दिया जन्म

वैज्ञानिकों ने ढूंढी 190 लाख साल पुराने तोते की हड्डियां, 11 साल बाद शोध में हुआ बड़ा खुलासा

अब भारत में भी दौड़ेगी पानी के नीचे ट्रेन, रेल मंत्री ने शेयर किया वीडियो

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -