चीटियों की ये बातें उड़ा देगी आपके होश, दुनिया भर में मौजूद है 12 हजार प्रजातियां
चीटियों की ये बातें उड़ा देगी आपके होश, दुनिया भर में मौजूद है 12 हजार प्रजातियां
Share:

पर्यावरण का संतुलन बनाए रखने हेतु भगवान द्वारा छोटे-बड़े हर तरह के जीव-जंतु बनाए गए हैं और इनमें से एक चींटी है. बात दें आपने अक्सर यह देखा होगा कि चीटियां हमेशा एक लाइन में ही चलती हैं, हालांकि क्या आप जानते हैं कि ऐसा क्यों है? चलिए हम बताते हैं कि इसके पीछे का राज क्या है. 

बता दें कि चींटियां सामाजिक प्राणी होती हैं, जो कि कॉलोनी में रहती हैं और इस कॉलोनी में रानी चींटी, नर चींटी और बहुत सारी मादा चीटियां भी होती हैं. वहीं रानी चींटी के बच्चों की संख्या लाखों में पाई जाती है और नर चींटियों की पहचान यह होती है कि उनके पंख लगे हुए होते हैं, जबकि मादा चींटियों के पंख नहीं रहते हैं. आमतौर पर हम सिर्फ लाल और काली चींटियों के बारे में ही जानते हैं, हालांकि आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनियाभर में चींटियों की 12 हजार से भी ज्यादा प्रजातियां मौजूद हैं. वहीं अंटार्कटिका को छोड़कर दुनिया के हर कोने में चींटियां मौजूद हैं. 

दुनिया की सबसे खतरनाक चींटियां ब्राजील में स्थित अमेजन के जंगलों में मिलती है और कहा जाता है कि वे इतना तेज डंक मारती हैं जैसे कि लगता है बंदूक की गोली शरीर में घुस गई हो और इसी खासियत के कारण इन चींटियों को 'बुलेट एंट (चींटी)' के नाम से भी जाना जाता है. वहीं चींटी सबसे लंबे समय तक जीवित रहने वाले कीड़े की श्रेणी में आती हैं. विशेष प्रजाति 'पोगोनॉमीमेक्स ऑही' की रानी चींटी लगभग 30 सालों तक जिंदा रहती है. 

कुछ इस तरह की जाती है नूडल्स की पैक..

पॉयलेट नहीं बन सका तो अपनी को ही बना लिया हेलीकाप्टर, देखें वीडियो

यहां शादी से पहले लड़कियां कर सकती हैं ये काम, पुरानी है प्रथा

इस शख्स को है भूत की तरह दिखने की चाहत, करवा लिया ऐसा हाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -