वैज्ञानिक भी हार गए इस चमत्कार के आगे, सहारा रेगिस्तान में बनी विशालकाय नीली आँख ?
वैज्ञानिक भी हार गए इस चमत्कार के आगे, सहारा रेगिस्तान में बनी विशालकाय नीली आँख ?
Share:

अफ्रीका के एक रहस्य से हम आपको आज अवगत करा रहे हैं. दरअसल अफ्रीका के सहारा रेगिस्तान के बीचों-बीच बना 50 किलोमीटर लंबा-चौड़ा 'रिचट स्ट्रक्चर', जिसे 'अफ्रीका की आंख' भी कहा जाता है, यह पूरी तरह से रहस्यों से घिरा हुआ है और कहा जाता है कि यह आंख इतनी विशाल है कि इसकी अद्भुत आकृति अंतरिक्ष से भी साफ-साफ नजर आती है. 

फिलहाल दुनियाभर के वैज्ञानिक इस आंख के रहस्य को सुलझाने में लगे हैं, हालांकि इसके निर्माण को लेकर काफी विवाद है और कुछ लोग तो इसे एलियन का कारनामा भी बताते हैं. तो वहीं ऐसा मानना भी है कि यह विशालकाय आंख किसी परजीवी के द्वारा बनाई गई आकृति है. लेकिन लंबी खोज के बाद जो कयास लगाए हैं वह काफी तथ्यपरक साबित होते हैं और ऐसा कहा जा रहा है कि सहारा का यह इलाका पूर्व में पूरी तरह से समुद्र से ढका हुआ था. जो कि धीरे-धीरे बदलाव आता गया और यह इलाका दुनिया के सबसे बड़े रेगिस्तान में यह बदल गया. 

जानकारी कि माने तो पानी के सिकुड़ते स्वरूप के चलते रेत और पानी ने मिलकर एक ऐसी आकृति का निर्माण कर दिया कि जो देखने में आंख की तरह लगने लगी है और फिर आगे चलकर इसे सहारा की आंख भी कहा जाने लगा. 

ख़ास बात यह है कि यह इकलौती ऐसी आकृति नहीं है और इस तरह की कई आकृतियां पृथ्वी के दूसरे हिस्सों में भी मिल सकती हैं, जिसमें 'बेलिज का द ग्रेट ब्लू होल' भी प्रमुख रूप से शामिल है. साथ ही आसमान से देखने पर यह 300 मीटर चौड़ा और 120 मीटर गहरा वृत्त बिल्कुल नीला नजर आता है. 

 

लॉटरी खुलने का इस लड़के ने निकाला अनोखा फार्मूला, हर बार होगी जीत

जापानी स्कूल के बेहद ही अजीब हैं नियम, डेट पर जाते हैं तो मिलती है ये सजा..

हूबहू नागिन की तरह डांस करती नजर आईं तीन-तीन JCB, होश उड़ा देगा वीडियो

ये हैं वो 5 रहस्य्मयी जगहें, जिनके राज़ वैज्ञानिकों से भी नहीं सुलझे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -