ताजमहल के गुप्त दरवाज़े के पीछे क्या छिपा है
ताजमहल के गुप्त दरवाज़े के पीछे क्या छिपा है
Share:

ताजमहल विश्व के सात अजूबों में से एक है. इस सुन्दर संरचना को लेकर आये दिनों कोई ना कोई विवादित बात सामने आती रहती है. सौंदर्य और रहस्य से परिपूर्ण इस इमारत को लेकर अब एक नया विडियो सोशल मीडिया पर वाइरल हो रहा है. जिसमे इसके एक दरवाज़े का ज़िक्र है. हालांकि इसकी सत्यता प्रामाणिक नहीं है, पर ये विडियो टॉप पर बना हुआ है.

इस वीडियो में बताया गया है कि ताज महल के नीचे भी हज़ार से अधिक कमरे मौजूद हैं. ताजमहल जितना धरती के ऊपर है उतना ही धरती के नीचे बनाया गया है. ताजमहल के अन्दर गुप्त है जो कहीं दूर बाहर निकलता है. लेकिन उन रास्तों को शाहजहां के समय से ही बंद करवा दिया गया. ताजमहल के नीचे के इन कमरों को ईंटों से ही बंद करवाया गया है.

शोधकर्ताओं का मानना है कि इन ईंटों को ताजमहल के निर्माण के पश्चात बनाया गया अर्थात इन कमरों को बनाने के पश्चात इन्हें ईंटों से ढँक दिया गया. इन्हें खोलने का हक़ केवल सरकार के पास ही है. पर किसी भी विवादास्पद स्थिति से बचने के लिए शायद सरकार ऐसा नहीं कर रही है. पुरातत्व शास्त्रियों का मानना है कि शायद उन दरवाज़ों के पीछे कोई बड़ा खजाना हो सकता है या ऐतिहासिक दस्तावेज़ भी हो सकते हैं. 

आगरा में स्विस पर्यटकों पर हुआ हमला

कांग्रेस ने ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट को कहा जनता के धन की बर्बादी

सरकार ने काली सूची में से सौ सिखों के नाम हटाए

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -