दुनिया का वो रहस्यमय शहर, जिसे कोई नहीं जानता किसने बनाया
दुनिया का वो रहस्यमय शहर, जिसे कोई नहीं जानता किसने बनाया
Share:

धरती पर अब भी ऐसे कई रहस्य हैं, जिन्हें सुलझाना किसी चुनौती से कम नहीं है. हालांकि वैज्ञानिक या शोधकर्ता जितनी बार भी इन रहस्यों को सुलझाने की लगातार कोशिश करते हैं, वो उतना ही उसमें उलझते भी जाते हैं. जी है आज हम आपको एक ऐसे ही रहस्य के बारें में बताने जा रहे है. ये रहस्य मेक्सिको में है, जिसे 'प्लेस ऑफ गॉड' यानी 'भगवान की जगह' कहा जाता है. ये जगह अपने आप में इतने रहस्य समेटे हुए है कि जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे. इस जगह को टियाटिहुआकन शहर के नाम से जाना जाता है. ये शहर पिरामिडों का एक खंडहर है. 14वीं सदी में इस जगह की खोज एजटेक्स साम्राज्य के लोगों ने की थी और उन्होंने ही इसका नाम टियाटिहुआकन शहर रखा था. उससे पहले इस जगह का कोई नाम नहीं हुआ करता था.

दरअसल, एजटेक्स को लगता था कि ये शहर रहस्यमय तरीके से अपने आप ही प्रकट हो गया था. ये जगह आज भी एक रहस्य ही बनी हुई है कि इसे किसने बनाया, कब बनाया, क्यों बनाया और यहां कौन रहते थे. इस जगह के बारे में किसी भी किताब में या और भी कहीं कोई जानकारी नहीं है. हालांकि एक अनुमान के मुताबिक, इस रहस्यमय शहर में 25 हजार लोग रहते होंगे, क्योंकि यह बहुत बड़े क्षेत्र में फैला हुआ है.

 जानकारी के अनुसार, इस शहर का निर्माण शहरी ग्रिड प्रणाली से हुआ है, बिल्कुल वैसा ही जैसे अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर की हुआ है. इस शहर के बारे में एक और जानकारी है, जो इसे बेहद ही रहस्यमय बनाता है और वो ये है कि यहां के एक पिरामिड के अंदर कई इंसानों की हड्डियां मिली हैं. माना जाता है कि उस जगह पर इंसानों की बलि दी जाती होगी.

भावनगर का ये स्कूल बना डिजिटल, ऐप के जरिए माता-पिता मिलती हैं सारी जानकारियां

एक कुत्ते को शेर समझ बैठे लोग, फिर हुआ कुछ ऐसा

दुनियाभर से इस उल्टे घर को देखने आते है पर्यटक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -