दुनिया के 5 अजीबोंगरीब झरने, जिनकी खूबियां देख उड़ जाएंगे होश
दुनिया के 5 अजीबोंगरीब झरने, जिनकी खूबियां देख उड़ जाएंगे होश
Share:

आमतौर पर आप सभी ने बहुत से झरने देखे होंगे, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया में ऐसे भी कई झरने हैं जो अजीबोगरीब खूबियों की वजह से मशहूर हैं. आज हम आपको ऐसे ही कुछ झरनों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी खूबियां आपको हैरान कर जाएंगी. 

पामुकक्ले वाटरफॉल:  मिली जानकारी के मुताबिक तुर्की का पामुकक्ले वाटरफॉल अपनी खूबसूरती की वजह से यूनेस्को के वर्ल्ड हेरिटेज साइट में शामिल है. यह झरना करीब 8807 फीट लंबा और 1970 फीट चौड़ा है. इसकी ऊंचाई करीबन 525 फीट है. यह एक अनोखा झरना है, क्योंकि इसके ऊपर पत्थर का एक छतनुमा आकार बन जाता है, इसलिए यह बाथिंग स्पॉट के रूप में भी प्रसिद्ध है. 

 हॉर्सटेल फॉल: वही कैलिफोर्निया का हॉर्सटेल फॉल (झरना) करीब 1560 फीट की ऊंचाई से गिरता है. इस झरने की खासियत ये है कि सर्दियों में इसका बहाव तेज हो जाता है और ऐसा माना जाता है कि फरवरी के आखिरी दो हफ्तों में इसका रंग बदल जाता है. जैसे ही रात होती है, यह झरना लाल रंग का हो जाता है, जिसे देखने पर ऐसा लगता है जैसे पानी में आग लग गई हो. 

रूबी फॉल्स: यह है टेनेसी का रूबी फॉल्स. यह अमेरिका का सबसे गहरा झरना माना जाता है. 145 फीट गहरे इस झरने का नाम इसकी खोज करने वाली रूबी लेमबर्ट के नाम पर रखा गया है. इस झरने के पानी में काफी अधिक मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है. यह देखने में इतना सुंदर लगता है कि हर साल यहां करीब चार लाख पर्यटक घूमने आते हैं. 

अंडरवाटर वाटरफॉल: मॉरिशस में एक ऐसा झरना है, जिसे देखने पर लगता है कि वह पानी के अंदर है. इसीलिए इसे अंडरवाटर वाटरफॉल कहते हैं. दरअसल, पानी के अंदर झरने के होने का अहसास बालू और गाद की वजह से होता है. देखने पर यह झरना काफी गहराई में नजर आता है. 

कैमरॉन फॉल: यह है कनाडा के अल्बर्टा नामक स्थान पर स्थित कैमरॉन फॉल. यह झरना जून के महीने में अपना रंग बदल देता है और गुलाबी हो जाता है. दरअसल, भारी बारिश होने पर झरने के पानी में एग्रीलाइट नामक एक पदार्थ मिल जाता है, जिसके बाद धूप में इसका पानी गुलाबी रंग की तरह चमकने लगता है.

दक्षिण कोरियाई प्रशासन ने 47000 सूअरों को मारने का दिया आदेश, फिर दिखा डरावना दृश्य

देखते ही देखते कार का हुआ इतना भयानक एक्सीडेंट कि पहुँच गई ऊपर

देखते ही देखते कार का हुआ इतना भयानक एक्सीडेंट कि पहुँच गई ऊपर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -