मैसूर: सूखी झील की खुदाई में मिली प्राचीन भगवान शिव के वाहन नंदी की प्रतिमा, उमड़ा हुजूम
मैसूर: सूखी झील की खुदाई में मिली प्राचीन भगवान शिव के वाहन नंदी की प्रतिमा, उमड़ा हुजूम
Share:

मैसूर: कर्नाटक में मैसूर जिले के पास एक सूखी हुई झील से सैकड़ों वर्ष पुरानी भगवान शिव की सवारी नंदी बैल की दो मूर्तियां खुदाई के दौरान सामने आई हैं. यह खबर सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक, मैसूर से लगभग 20 किमी दूर बसे अरासिनाकेरे की एक सूख चुकी झील में नंदी बैल की सदियों पुरानी मूर्तियों की यह जोड़ी खुदाई के दौरान मिली है.

बताया जा रहा है कि खुदाई करके प्रतिमाओं को बाहर निकालने का कार्य यहां के स्थानीय निवासियों ने ही किया है. सोशल मीडिया के मुताबिक, अरासिनाकेरे के बुजुर्ग इस झील में नंदी की मूर्तियां होने की बात कहा करते थे. जब कभी झील में पानी का स्तर कम होता था, तो कहा जाता था कि मूर्तियों का सिर नजर आता है. बताया जा रहा है कि इस साल नदी के पूरे तौर पर सूख जाने बाद यहां के स्थानीय निवासियों ने इस जगह पर खुदाई कर सच को जानने की कोशिश की. 

खबरों की मानें तो, स्थानीय लोगों ने तीन से चार दिनों तक झील की खुदाई की. इस दौरान उन्होंने खुदाई का कार्य अच्छे तरीके से करने के लिए जेसीबी मशीन भी मंगवाई. वहीं, लगभग चार दिनों तक चली खुदाई के बाद झील की जमीन के भीतर दबी नंदी बैल की प्रतिमाओं को बाहर निकाल लिया गया है.  

रिकॉर्ड लेवल पर पहुंचे सोने के दाम, फिर भी जमकर खरीदारी कर रहे भारतीय

अंतरराष्ट्रीय मेमोरियल एथलेटिक चैंपियनशिप में भारत के इन धावकों ने जीती चैंपियनशिप

इंदौर से शुरू हुई अंतर्राष्ट्रीय उड़ान, एयर इंडिया का विमान दुबई रवाना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -