दंपत्ति को अपने घर में मिले टीपू सुल्तान के हथियार, कर रहे हैं नीलाम
दंपत्ति को अपने घर में मिले टीपू सुल्तान के हथियार, कर रहे हैं नीलाम
Share:

ब्रिटेन के बर्कशायर में रहने वाले एक पति-पत्नी को अपने साधारण से घर में ऐसी चीज मिल गई जिसे देखते ही उनकी होश उड़ गए. दरअसल इस दंपत्ति को अपने घर के तहखाने में मैसूर के शासक टीपू सुल्तान के कई हथियार मिले हैं. जी हां... इन हथियार में फ्लिंटलॉक गन टीपू सुल्तान के पिता हैदर अली खान की सोने से बनी तलवार भी शामिल है. जी हां... यह घटना इसी साल जनवरी की है.

सूत्रों के मुताबिक जिस परिवार को ये सभी हथियार मिले हैं उनके पूर्वज मेजर थॉमस हार्ट, ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी में सेना के एक अधिकारी थे. दरअसल साल 1798-99 में लड़े गए चौथे एंग्लो-मैसूर युद्ध के बाद उनकी कुछ कलाकृतियां और साथ ही टीपू सुल्तान के शस्त्रागार से हथियार वो अपने साथ ब्रिटेन लेकर आ गए थे. इसके बाद से ही अब तक ये दुर्लभ चीजें उनके घर पर संभाल कर रखी हुई थीं जो अब जाकर सामने आई है. इतना ही नहीं इस दंपति के घर के तहखाने से तो सुपारी रखने वाली एक सोने की छोटी संदूक भी मिली है.हैरानी वाली बात तो यह है कि इस संदूक में अभी भी तीन सुपारी रखी हुई हैं.

ऐसे में इस परिवार को कुल मिलाकर तहखाने से आठ दुर्लभ और बेशकीमती हथियार मिले हैं. बता दें 26 मार्च को टीपू सुल्तान के हथियारों की नीलामी की जाएगी. इन हथियारों में टीपू सुल्तान की ढाल, सुपारी रखने वाली संदूक और सोने से बनी तलवार शामिल हैं. इतना ही नहीं बल्कि इसके साथ ही मेजर थॉमस हार्ट की ईस्ट इंडिया कंपनी की सील वाली सोने की अंगूठी की भी नीलामी की जाएगी.

इस देश में सिर्फ दिखावा करने के लिए होते हैं चुनाव, पहले से पता होता है विजेता का नाम

इस मंदिर में की जाती है खंडित शिवलिंग की पूजा

30 साल का हुआ 'www', गूगल ने बनाया खास डूडल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -