आधुनिक शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए मेरी ई-पुस्तक अभियान शुरू
आधुनिक शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए मेरी ई-पुस्तक अभियान शुरू
Share:

 

वर्तमान मे डिजिटल शिक्षा को काफी महत्व दिया जा रहा हैं. सरकार भी इसके लिए काफी प्रयासरत हैं. इसके दायरे को बढ़ाने के काफी प्रयास किये जा रहे हैं. हाल ही में इसके क्षेत्र को वृहद करने हेतु  सरकार ने ई..पाठशाला कार्यक्रम को आगे बढ़ाने के साथ ‘मेरी ई पुस्तक’ अभियान शुरू किया है. सरकार के इस पहल से इसके जल्द विकसित होने के कयास लगाए जा रहे हैं. मानव संसाधन विकास मंत्रालय के एक अधिकारी से प्राप्त जानकारी के मुताबिक़, केंद्रीय शिक्षा सलाहकार बोर्ड (केब) की 15 जनवरी को हुई बैठक में स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग की ओर से उठाये गए कदमों के बारे में केंद्र और राज्यों समेत शिक्षा से जुड़े विभिन्न पक्षकारों ने चर्चा की. 

इसमें ई-पाठशाला, सिद्धि, शाला दर्पण समेत डिजिटल शिक्षा से जुड़े विविध आयाम शामिल हैं. वहीं, विद्यालयों में आधुनिक शिक्षा के क्षेत्र को बढ़ाने के लिए एनसीईआरटी की किताबों के स्थान पर एससीईआरटी, और हर राज्य शिक्षा बोर्ड द्वारा तैयार संसाधनों को ‘ई पुस्तक’ के रूप में संकलित करने की पहल प्रारम्भ की गयी हैं. 

मंत्रालय से प्राप्त जानकारी के मुताबिक़, इसके साथ ही शिक्षा से जुड़े विभिन्न पक्षकारों के लिये ‘मेरी ई..पुस्तक’ पहल को भी आगे बढ़ाया जा रहा है. सीआईईटी और एनसीईआरटी ने हरियाणा को डिजिटल पाठ्यपुस्तक के साथ मोबाइल एप ‘मेरी ई पुस्तक’ तैयार करने में सहयोग प्रदान किया है. ई-पाठशाला पहल के तहत वेब पोर्टल और मोबाइल एप तैयार किया गया है और इस लागू किया गया है.

UGC NET 2018: जानिए, कब होगा परीक्षा का आयोजन

SSC: आयोग ने जारी किये MTS एग्जाम रिजल्ट, ऐसे करें चेक

जारी हुआ CGPSC 2016 परीक्षा परिणाम, अर्चना और दिव्या ने किया टॉप

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -