राई के इस्तेमाल से ठीक हो सकती है सफ़ेद दाग की समस्या
राई के इस्तेमाल से ठीक हो सकती है सफ़ेद दाग की समस्या
Share:

राई का इस्तेमाल तो लगभग सभी के घरो में किया जाता है, इसका इस्तेमाल ज़्यादातर खाने को तड़का लगाने या अचार बनाने के लिए किया जाता है. पर क्या आपको पता है की छोटे से दिखने वाले राई के दाने में हमारी सेहत से जुड़े कितने सारे फायदे छुपे होते है. आज हम आपको इन्ही फायदों के बारे में बताने जा रहे है.

1-अगर आपको लम्बे समय से बुखार आ रहा है और दवाइया खाने के बाद भी उतर नहीं रहा तो ऐसे में राई के दाने आपके लिए फायदेमंद हो सकते है. इसे इस्तेमाल करने के लिए सुबह खाली पेट में राई के पाउडर को थोड़े से को शहद के साथ लेने से बुखार उतर जाता है.

1-अगर एक बार शरीर पर सफ़ेद दाग हो जाये तो फिर वो ठीक नहीं होता है. पर राई के इस्तेमाल से सफ़ेद दाग को ठीक किया जा सकता है. इसके लिए थोड़ी सी राई को पीसकर उसमे उसका दोगुना गाय का पुराना घी मिला दे. अब इसे अपने दागो पर लगाए, अगर आप रोज इसका इस्तेमाल करते है तो बहुत जल्द आपके सफ़ेद दाग ठीक हो जायेगे.

2-बहुत से लोगो के सर में फोड़े, फुंसी की समस्या होती है, ऐसे में राई को पीसकर उसमे थोड़ा सा दही मिलाकर सर में लगाने से ये समस्या ठीक हो जाती है. इसके अलावा सर में राई और दही के इस्तेमाल से बालों का झड़ना और डैंड्रफ जैसी समस्याओं में भी आराम मिलता है.
 
3-अगर आपके जोड़ो में दर्द हो रहा है तो इससे छुटकारा पाने के लिए थोड़े से राई के दानो को पीसकर इसमें थोड़ा सा कपूर मिला ले. अब इसे अपने जोड़ों की  मालिश करे, अगर आप लगातार एक हफ्ते तक ऐसा करेंगे तो आपका जोड़ो का दर्द गायब हो जायेगा. आप चाहे तो कपूर की जगह मिट्टी का तेल भी मिला सकते है.

4-कभी कभी कान में पानी चले जाने या किन्ही अन्य करने से दर्द होने लगता है, ऐसे में इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए थोड़े से राई के तेल को गर्म कर के इसकी दो से तीन बूंद कान में डालने पर दर्द में आराम मिल जाता है.

 

किडनी स्टोन की समस्या से बचाता है लौकी का जूस

कैंसर की बीमारी से बचा सकता है काले जीरे का पानी

सेहत के लिए फायदेमंद होता है बीयर का सेवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -