जोड़ो के दर्द को ठीक करते है राई और कपूर
जोड़ो के दर्द को ठीक करते है राई और कपूर
Share:

राई का इस्तेमाल लगभग हर रसोई में किये जाता है, इसके इस्तेमाल से आपके खाने का स्वाद बढ़ जाता है, पर क्या आपको पाता है की आपके खाने के स्वाद को दोगुना करने के साथ साथ राई हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. इसके इस्तेमाल से आप अपनी सेहत से जुडी कई परेशानियों को दूर कर सकते है, आज हम आपको राई के कुछ सेहत सम्बन्धी फायदों के बारे में बताने जा रहे है.
 
1- अगर आपके सर में बहुत सारे  फोड़े फुंसी हो गए है तो नियमित रूप से राई को पीसकर पानी में घोलकर अपने बालो की जड़ो में लगाए, लगातार एक हफ्ते तक इसका इस्तेमाल करने से आपके सर के फोड़े फुन्सिओ दूर हो जायेगे.

2- जोड़ो में दर्द होने पर भी राई का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है, जोड़ो के दर्द से आराम पाने के लिए राई को पीसकर इसमें कपूर मिला ले, अब इसे  सरसो एक तेल में मिलाकर अपने जोड़ो की मालिश करे. ऐसा करने से  जोड़ो और घुटनों का दर्द कुछ ही समय में गायब हो जाएगा.

3- राई के इस्तेमाल से सफ़ेद दाग की समस्या को भी ठीक किया जा सकता है, इसके लिए राई को पीसकर गाय के दूध में मिलाकर रोजाना अपने शरीर के दागो पर लगाएं. लगातार कुछ दिनों तक इस लेप का इस्तेमाल करने से सफ़ेद दाग  ठीक हो जायेगा.

4- अगर आपके कान में दर्द हो रहा है तो राई में थोड़ा सा जैतून का तेल मिलाकर 2-3 बूंदें रोजाना कान में डालें. ऐसा करने से कान का दर्द गायब होने के साथ-साथ इंफेक्शन भी खत्म हो जाएगी.

 

शरीर के इन हिस्सों पर भूलकर भी ना बनवाये टैटू

खतरनाक हो सकता है 6 महीने से कम उम्र के बच्चे को पानी पिलाना

टाइफाइड की बीमारी में करे इन आहारों का सेवन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -