मांसपेशियों को मजबूत बनाता है सरसों का तेल

सरसों के तेल का इस्तेमाल खाना बनाने के लिए किया जाता है. यह हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. सरसों के तेल में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं. जो कान दर्द, जोड़ों के दर्द और गठिया की समस्या से छुटकारा दिलाते हैं. आज हम आपको सरसों के तेल की कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं.

1- कभी कभी मसूड़ों में सूजन आने के कारण दांतों से खून निकलने लगता है. ऐसे में सरसों के तेल में थोड़ा सा नमक मिलाकर सुबह-शाम अपने मसूड़ों की मालिश करें. ऐसा करने से आपके दांत मजबूत हो जाएंगे और आपको मसूड़ों से जुड़ी सभी समस्याओं को से छुटकारा मिलेगा. 

2- सरसों के तेल में कुछ ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो शरीर में कैंसर की गांठ को बढ़ने से रोकते हैं. सरसों के तेल से मसाज करने से शरीर में गर्माहट पैदा होती है. जिससे मांसपेशियां भी मजबूत हो जाती हैं. सरसों के तेल से मसाज करने से शरीर में रक्त का संचार तेज हो जाता है. 

3- सर्दी खांसी की समस्या होने पर एक चम्मच सरसों के तेल में थोड़ा सा कपूर मिलाकर सीने पर लगाएं. अगर आप सर्दी खांसी की समस्या से जल्दी छुटकारा पाना चाहते हैं तो थोड़े से पानी में सरसों का तेल और जीरा डालकर अच्छे से उबाल लें. अब इस पानी से भाप लें. ऐसा करने से सांस की नली खुल जाती है और सर्दी जुकाम की समस्या से छुटकारा मिलता है.

 

गर्मियों में सेहत के लिए फायदेमंद होता है ककड़ी का सेवन

सेहत के लिए फायदेमंद होता है मटके का पानी

गैस की समस्या से छुटकारा दिलाती है कालीमिर्च

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -