गर्मियों में इन समस्याओं से छुटकारा दिलाएगा सरसों का तेल
गर्मियों में इन समस्याओं से छुटकारा दिलाएगा सरसों का तेल
Share:

गर्मियां आने के साथ स्किन के ड्राई होने, खुजली होने, बालों में दिक्कतें, डेंड्रफ होना शुरू हो जाती है। इन सबसे निजात पाने के लिए आप कई क्रीम या लोशन का इस्तेमाल करते हैं, जिससे थोड़ी देर आराम मिलता है, लेकिन फिर से स्थिति वो ही बन जाती है। हालांकि अगर आप इस समय सरसों के तेल का इस्तेमाल करें तो आपको ज्यादा फायदा हो सकता है। 

माइग्रेन और स्टोन जैसी परेशानी को झट से दूर करती है ये छोटी सी चीज़

सरसो का तेल ऐसे पहुंचाएगा फायदा  

जानकारी के अनुसार सरसों के तेल में आयरन, कैल्शियम, फैटी एसिड और बीटाकैरोटिन की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो शरीर को मजबूती प्रदान करने में सहायक होती है। साथ ही सरसों के तेल में नियासिन,फोलेट, थियामाइन जैसे विटामिन्स पाए जाते हैं। इसका सेवन रोज करने से पाचन क्रिया को मजबूती मिलती है, जिससे पाचन क्रिया भी सही रहती है। रोज रात को सोने से पहले पूरे शरीर में सरसों के तेल की मालिश कर लें, इसकी सुंगध से मच्छर दूर भाग जाते है।

इम्युनिटी पावर को बढ़ाने के लिए अपनाएं ये तरीके

मसाज में भी कर सकते है प्रयोग 

इसी के साथ ज्यादा गर्मी पड़ने पर आपके बालों में भी बाल झड़ने, डैंड्रफ और स्कल्प की दिक्कतें आने लग जाती है। अगर आपके साथ भी ऐसा है तो सिर पर सरसों का तेल लगाएं। इसके लिए थोड़ा तेल लें और उससे धीरे-धीरे स्कल्प पर लगाएं और मसाज करें। ऐसा करने के बाद कुछ देर तक बालों को छोड़ दें और थोड़ी देर बाद धो लें। ऐसा करने से आपके बालों की डैंड्रफ आदि की दिक्कत दूर हो जाएगी।

जले हाथों को आलू की मदद से दें राहत

घुटनों के दर्द को इन Exercise से करें दूर

भूख ना लगना हो सकती है बड़ी परेशानी, जानिए कैसे करें दूर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -