क्या आप जानते हैं बालों के लिए कितना फायदेमंद है सरसों का तेल..

क्या आप जानते हैं बालों के लिए कितना फायदेमंद है सरसों का तेल..

रूखे और बेजान बालों के अलावा, झड़ते (Hair Fall), दोमुंहे और सफेद बालों की समस्याएं हर किसी को हो रही है. लाइफस्टाइल में बदलाव के कारण ये परेशानी हर किसी को झेलनी पड़ती है. इसकी वजह प्रदूषण, पोषण की कमी, सही खानपान ना करना और तनाव होते हैं. इन परेशानियों को खत्म करने के लिए आप महंगे हेयर ट्रीटमेंट और प्रोडक्ट पर पैसे खर्च करती हैं. पर इससे आपको कोई लाभ नहीं मिलता. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि आपके किचन में मौजूद सरसों तेल आपके बालों से जुड़ी परेशानियों का रामबाण इलाज है.

फायदे
1. जैसा कि ये इसमें मौजूद मिनरल बालों को नमी देता है इसलिए सरसों का तेल एक नेचुरल कंडीशनर है. इसमें अल्फा फैटी एसिड होता है, जो बालों को सिल्की बनाने में मदद करता है और उन्हें हाईड्रेट भी करता है.

2. ये आपके सिर में बल्ड सर्कुलेशन बढ़ाकर बालों को बढ़ने में मदद करता है. इससे बालों का झड़ना भी खत्म होता है और आपको मिलते हैं लंबे और मजबूत बाल.

3. पोषण की कमी में बाल कमजोर टूटने लगते हैं और साथ ही बेजान भी नजर आने लगते हैं. सरसों तेल के इस्तेमाल से बालों में पोषण की कमी पूरी होती है और ये बनते हैं खूबसूरत.

4. इसमें मौजूद जिंक समेत विटामिन ए, डी और ई बालों को वक्त से पहले सफेद होने से बचाते हैं और इन्हें बनाते हैं काला और घना. इसके अलावा, इसमें बीटा-कैरेटिन और फैटी एसिड बालों को मजबूती देते हैं.

5. रूखे बालों के लिए दही और सरसों तेल से बने हेयर पैक का इस्तेमाल करें. इसे हफ्ते में दो बार उपयोग करें और पाएं चमकदार और मुलायाम बाल.

ड्राई स्किन के लिए खास है योगर्ट कोको फेस मास्क..

रोजाना खाली पेट पिएं अजवाइन वाला पानी, कुछ ऐसे होंगे लाभ

होठों के रूखेपन हैं परेशान तो इन चीज़ों से बनाएं मुलायम