सरसो के तेल से ठीक हो सकती है बंद नाक की समस्या
सरसो के तेल से ठीक हो सकती है बंद नाक की समस्या
Share:

अक्सर मौसम में बदलाव  आने पर सर्दी जुकाम की समस्या हो जाती है,सर्दी जुकाम होने पर नाक बंद हो जाती है जिसके कारण सांस लेने में तकलीफ होने लगती जिसके कारण बहुत तकलीफ का सामना करना पड़ता है. नाक बंद होने से छींक आना,सिर का भारीपन, नाक में से पानी बहना आदि समस्याए होने लगती है,पर आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे है जिनके इस्तेमाल से आपकी बंद नाक की समस्या दूर हो सकती है. 

1-बंद नाक होने पर गर्म पानी से भाप लेने से ये समस्या ठीक हो सकती है,आप चाहे तो भाप के पानी में अजवाइन और पुदीने की पत्तिया भी मिला सकती है,भाप लेने के लिए सबसे पहले एक बड़े बर्तन में पानी गर्म करके उसमे थोड़ा सा नमक और अजवाइन मिला ले,अब इसमें अपने चेहरे को झुकाकर ऊपर से तौलिए से ढक ले,ऐसा करने से आपकी बंद नाक खुल जाएगी.

2-सरसो के तेल के इस्तेमाल से भी बंद नाक खुल सकती है,इसे इस्तेमाल करने के लिए रोज रात को सोने से पहले और रोजाना नहाने से पहले सरसो के तेल की एक या दो बूंदो को अपनी नाक में डाल ले,ऐसा करने से आपकी तुरंत खुल जाएगी. 
 
3-बंद नाक को खोलने के लिए थोड़ी सी अजवाइन को तवे पर रखकर गर्म कर ले अब इसे एक कपडे में बाँध कर थोड़ी थोड़ी देर पर सूंघते रहे ऐसा करने से बंद नाक खुल जाती है. 

4-बंद नाक को खोलने के लिए थोड़े से पानी में लहसून की  कली को डालकर गैस पर चढ़ा दे,जब ये पानी उबलने लगे तो इसमें थोड़ी सी हल्दी मिला दे,जब ये अच्छे से उबल जाये तो इसे छानकर गर्म गर्म ही पिए, इससे बंद नाक खुल जाती है.

 

गाय का दूध डाल सकता है आपके बच्चे की किडनी पर बुरा असर

जानिए क्या होते है पेन किलर्स के साइड इफेक्ट्स

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -