कमर के दर्द से आराम दिलाते है लहसुन और सरसो का तेल
कमर के दर्द से आराम दिलाते है लहसुन और सरसो का तेल
Share:

कभी कभी लगातार बैठे रहने के कारन हमारी कमर में दर्द होने लगता है. कमर दर्द के और भी कई कारन हो सकते है. जैसे -ज़्यादा देर तक खड़े रहने, थकान, नींद ना पूरी होना आदि. इसके अलावा गलत शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने पर भी कमर दर्द की की समस्या हो जाती है. कमर में दर्द होने पर बैठने-उठने में परेशानी और काम करने में भी बहुत परेशानी होने लगती है. अगर सही समय पर इसका इलाज न किया जाए तो यह आगे जाकर ज़्यादा तकलीफ का कारन बन सकता है. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे है जिनके इस्तेमाल आप अपनी कमर के दर्द से छुटकारा पा सकते है. 

1-अगर आपकी कमर में तेज दर्द है तो थोड़ी सी अजवाइन को गर्म तवे पर रखकर सेंक ले. जब ये अच्छे से सिक जाये तो इसे धीरे धीरे चबा चबा कर खाये, अगर आप 7 दिन गर्म अजवाइन का सेवन करते है तो इससे आपकी कमर का दर्द ठीक हो जायेगा.
 
2-गर्म पानी से सिकाई करने से बी कमर का दर्द ठीक हो सकता है. इसके लिए एक बर्तन में पानी को गर्म कर ले अब इसमें एक चुटकी नमक और सरसो के तेल की कुछ बूंदो को मिलाकर किसी कपडे की सहायता से अपनी कमर की सिकाई करे, इसके अलावा कमर दर्द की समस्या में बासी खाने का सेवन नहीं करना चाहिए.

3-अगर आपकी कमर में दर्द रहता है तो नियमित रूप से वाक पर जाये. 

4-कमर के दर्द से छुटकारा पाने के लिए एक कटोरी में सरसों के तेल को डाले अब इसमें छिली हुई लहसुन की कुछ कलियों को मिला दे. अब इसे अच्छे से गर्म कर ले.जब ये तेल ठंडा हो जाये तो इससे अपनी कमर की मालिश करें.

5-कभी कभी कैल्शियम का कमी के कारन भी कमर में दर्द होने लगता है. इसलिए अपने खाने में कैल्शियम युक्त आहार को शामिल करें. 

 

बुखार की समस्या को दूर करता है जीरे और गुड़ का पानी

जोड़ो के दर्द से आराम दिलाता है काला नमक

इन तरीको से पाए प्रेग्नेंसी में एसिडिटी की समस्या से आराम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -