ठंड में जरूर जाए भारत की जगहों पर घूमने, आ जाएगा आनंद

भारत में ठंड के मौसम में घूमने का मजा भी कुछ अलग ही है। अक्सर लोग दिसंबर की ठंड में घूमने जाते हैं। ऐसे में आइये आपको बताते है सर्दियों में घूमने लायक 5 खास जगह...

1- जैसलमेर:-
ठंड में राजस्थान की सैर करना बहुत ही अच्छा रहेगा। राजस्थान में जैसलमेर एवं बाड़मेर का दौरा करना चाहिए। बाड़मेर राजस्थान में मौजूद एक छोटा किंतु रंगों से भरपूर शहर है, मगर इसको देखना राजस्थान को देखना है। दूसरी तरफ अनुपम वास्तुशिल्प, मधुर लोक संगीत, विपुल सांस्कृतिक एवं ऐतिहासिक विरासत को अपने में संजोए हुए जैसलमेर स्वर्ण नगरी के तौर पर विख्यात है। अगर आप झीलों का मजा लेना चाहते हैं तो उदयपुर जा सकते हैं।

2- गोवा:-
दिसंबर के महीने में गोवा में बहुत ही बेहतरीन माहौल रहता है। अगर आप समुद्र को देखना एवं उसके किनारे घूमने का मजा लेना चाहते हैं तो गोवा अवश्य जाएं। गोआ में मीरामार, कालांगुट तट, पोलोलेम तट, बागा तट, मोवोर, केवेलोसिम तट, जुआरी नदी पर डोना पाऊला तट, अंजुना तट, आराम बोल तट, वागाटोर तट, चापोरा तट, मोजोर्डा तट, सिंकेरियन, वरका तट, कोलवा तट, बेनाउलिम तट, बोगमोलो तट, पालोलेम तट, हरमल तट आदि कई सुंदर और रोमांचक तट हैं। वहां मांडवी, चापोरा, जुआरी, साल, तालपोना एवं  तीराकोल नामक छ: नदियां बहती हैं।

3- लक्ष्यद्वीप:-
अगर आप सर्दी में टापू का मजा लेना चाहते हैं तो भारत में लक्ष्यद्वीप के अतिरिक्त भी कई स्थान है। जैसे अंदमान निकोबार, दमण दीप, पुडुचेरी आदि। सभी के चारों और समुद्र है और एक से एक बेहतरीन बीच हैं। हालांकि इन सभी में आप लक्ष्यद्वीप का चयन कर सकते हैं।

4- मसूरी:-
ठंड में आप ठंडी जगह घूमने का मजा लेना चाहते हैं तो उत्तराखंड के मसूरी हिल स्टेशन जाएं। यह देहरादून से 35 किमी एवं दिल्ली-एनसीआर से तकरीबन 250 किलोमीटर दूर है। इसे पहाड़ों की रानी कहा जाता है जो गंगोत्री का प्रवेश द्वार भी है। मसूरी के एक तरफ से गंगा दिखाई देती है तो दूसरी तरफ से यमुना नदी। गर्मी के मौसम में दिन के समय हल्की गर्मी अवश्य हो सकती है मगर यहां की मदमस्त कर देने वाली सुबह एवं शाम किसी को भी लुभा सकती है। यहां किसी भी वक़्त वर्षा का मौसम बन जाता है। यूं तो पूरे वर्ष यहां का मौसम सुहाना रहता है मगर अप्रैल से जून एवं सितंबर से नवंबर के बीच आने वालों को और भी अच्छा मौसम मिलता है। इसके अतिरिक्त आप चाहते हो तो धर्मशाला भी जा सकते हो।

5- मुन्नार:-
केरल का मुन्नार हिल स्टेशन स्वर्ग के समान है। 3 पर्वतों की श्रृंखला- मुथिरपुझा, नल्लथन्नी एवं कुंडल, के मिलन स्थल पर मुन्नार स्थित है। इस हिल स्टेशन की पहचान है यहां के विस्तृत भू-भाग में फैली चाय की खेती, औपनिवेशिक बंगले, छोटी नदियां, झरनें एवं ठंडे मौसम। ट्रैकिंग और माउंटेन बाइकिंग के लिए यह एक बेहतरीन स्थल है। यहां पर्यटकों के बीच हाउसबोटिंग बहुत मशहूर है। चाय के बगीचे, वॉंन्डरला अम्यूसमेंट पार्क, कोची फोर्ट, गणपति मंदिर एवं हाउस बोट प्रमुख रोमांच है।

बकाया बिल जमा न करने वालों पर होगी अब कुर्की की कार्रवाई, 17 करोड़ रुपये के है बकाया बिल

सोनी लेकर आ रहा है अब तक का सबसे बेस्ट स्मार्टफोन

दिल्ली के बाद MP में हुआ 'श्रद्धा कांड', पत्नी के टुकड़े करके जंगल में दफनाए और...

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -