बारिश के मौसम में जरूर करें इन सब्जियों का सेवन
बारिश के मौसम में जरूर करें इन सब्जियों का सेवन
Share:

बारिश की बूंदे चिलचिलाती धूप से राहत दिलाने का काम करते हैं. इसलिए सभी लोगों को बारिश का मौसम बहुत पसंद होता है.  बारिश का मौसम जितना सुहावना होता है उतना ही सेहत के लिए हानिकारक होता है. इस मौसम में गंदे बैक्टीरिया बहुत तेजी से फैलते हैं. जो आपके शरीर को बीमार कर देते हैं. इसलिए स्वस्थ रहने के लिए मानसून में अपने खानपान का ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है. गलत खानपान के कारण आपको पेट खराब, सर्दी जुकाम और डायरिया जैसी समस्याएं हो सकती हैं. 

1- लौकी में भरपूर मात्रा में विटामिन, आयरन और फाइबर मौजूद होते हैं. जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. जो लोग वजन को कम करना चाहते हैं उनके लिए लौकी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. बारिश के मौसम में लौकी का सेवन करने से चेहरे पर नेचुरल ग्लो, डायबिटीज से बचाव और पाचन तंत्र मजबूत हो जाता है. 

2- करेले का स्वाद बहुत ही कड़वा होता है. कड़वा होने के बावजूद यह हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. बारिश के मौसम में करेले का सेवन करने से पेट से संबंधित समस्याएं दूर रहते हैं. 

3- बारिश के मौसम में परवल का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. इसका सेवन करने से सर्दी, खांसी और एसिडिटी  जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है. परवल में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ए और विटामिन सी मौजूद होते हैं. जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं. 

4- ग्वार फली में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, घुलनशील फाइबर, विटामिन के, विटामिन सी और विटामिन बी मौजूद होते हैं. इसके अलावा इसमें फास्फोरस, कैल्शियम, आयरन और पोटेशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है. जो दिल को स्वस्थ रखने और शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती है. बारिश के मौसम में ग्वार फली का सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत हो जाता है और ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है

 

खून की कमी को दूर करता है काली मिर्च का पानी

हड्डियों को मजबूत बनाता है आड़ू

पाचन तंत्र को मजबूत बनाती है पीली मूंग की दाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -