मुस्लिमों ने 'दुर्गा मंदिर' में हिन्दुओं को नहीं करने दी पूजा, शिफ्ट करनी पड़ी मूर्तियां

ढाका: बांग्लादेश की राजधानी ढाका के टीपू सुल्तान रोड पर मौजूद दुर्गा मंदिर में हिन्दुओं को स्थानीय मुस्लिमों द्वारा नवरात्रि की पूजा करने से रोके जाने की खबर सामने आ रही है। ‘बांग्लादेश हिन्दू यूनिटी काउंसिल’ ने सोशल मीडिया के जरिए इस संबंध में जानकारी दी है। बताया गया है कि स्थानीय इस्लामी चरमपंथियों ने नवरात्रि के दौरान शंखनिधि मंदिर में हिन्दु श्रद्धालुओं को माँ दुर्गा की पूजा नहीं करने दी। हालाँकि, वहाँ की सरकार ने दुर्गा पूजा के लिए हिन्दुओं को एक अस्थायी जगह प्रदान की है।

 

अब उक्त दुर्गा मंदिर से देवी-देवताओं की मूर्तियों को भी उसी अस्थायी जगह पर शिफ्ट किया जा रहा है, जहाँ अब हिन्दू लोग पूजा करेंगे।  ‘बांग्लादेश हिन्दू यूनिटी काउंसिल’ ने विश्वास जताते हुए कहा कि एक दिन हम अपने मंदिर को बचाने में कामयाब होंगे। इसके साथ ही कॉउंसिल ने उस जगह की भी तस्वीरें साझा की, जहाँ अब दुर्गा पूजन किया जा रहा है। बता दें कि इस मंदिर का निर्माण कोलकाता के लालमोहन साहा ने सन् 1921 में करवाया था। मंदिर के साथ ही उन्होंने एक ‘शंखनिधि हाउस’ भी बनवाया था। बांग्लादेश के 1971 में पाकिस्तान से अलग होने के बाद कई हिन्दू वहाँ जाकर बस गए थे। किन्तु, वहाँ की सरकार ने उस शंखनिधि हाउस को प्राइवेट हाथों में दे दिया। 1960 में ‘शंखनिधि हाउस’ को आर्कियोलॉजी विभाग की लिस्ट में डाल दिया गया। इसके बाद उत्तरी दिशा में स्थित मंदिर को ध्वस्त कर दिया गया और इस इमारत की छतें भी तोड़ डाली गईं।

हाल ही में नवरात्रि के दौरान इस मंदिर पर हमला हुआ था, जिसके बाद देवी-देवताओं की प्रतिमाओं को सड़क पर निकाल कर पूजा करना पड़ा। हिन्दुओं ने स्थानीय मुस्लिमों के इस हमले के ख़िलाफ विरोध प्रदर्शन भी किया। उन्होंने अपने हाथों में बोर्ड्स ले रखे थे। BHUC ने एक वीडियो भी साझा किया है, जिसमें हिन्दू मजबूरी में सड़क पर ही पूजा करते नज़र आ रहे हैं। अब मंदिर पर हमले की वजह से अस्थायी सरकारी जगह पर पूजा हो रही है।

वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा - "आईएमएफ, विश्व बैंक, संयुक्त राष्ट्र में तत्काल सुधार की जरूरत..."

तालिबान राज में 'हरे रामा-हरे कृष्णा', अफ़ग़ानिस्तान से सामने आया नवरात्री का Video

सौरव गांगुली का बड़ा बयान, कहा- "T20 World Cup में टीम इंडिया का मेंटॉर बनने के लिए धोनी...."

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -