मुसलमानों ने बदलवाई स्कूल की प्रार्थना, हाथ जोड़ने पर लगवाई रोक
मुसलमानों ने बदलवाई स्कूल की प्रार्थना, हाथ जोड़ने पर लगवाई रोक
Share:

गढ़वा: झारखंड के गढ़वा में बने एक विद्यालय में मुस्लिम धर्म द्वारा स्कूल प्रधानाचार्य पर इस्लामी नियम लागू करवाने के लिए दबाव बनाने जो घटना सामने आई है। मामला गढ़वा के मध्य विद्यालय का है। वहाँ स्कूल प्रिंसिपल युगेश राम के ऊपर क्षेत्र की बहुल आबादी ने स्कूल प्रार्थना बदलने का दबाव बनाया है। प्राप्त एक रिपोर्ट के मुताबिक, मुस्लिम धर्म ने प्रधानाचार्य को कहा कि क्षेत्र में उनकी आबादी 75 प्रतिशत है। इसलिए नियम भी उन्हीं के हिसाब से होंगे। धर्म के दबाव के चलते विद्यालय की प्रार्थना बदल गई है। पहले यहाँ ‘दया का दान विद्या का…’ प्रार्थना करवाई जाती थी। हालाँकि अब ‘तू ही राम है तू ही रहीम’ प्रार्थना स्कूल में होने लगी है। इसके साथ विद्यालय में बच्चों को हाथ जोड़ कर प्रार्थना करने से भी इंकार कर दिया गया है।

प्रधानाचार्य ने कहा है कि लंबे वक़्त से मुस्लिम धर्म के लोग 75 प्रतिशत आबादी का हवाला देकर विद्यालयों के नियमों में परिवर्तन का दबाव बना रहे थे। कुछ वक़्त पहले इन लोगों ने मिलकर विद्यालय में प्रार्थना का तरीका बदलवा दिया। उन्होंने इसकी खबर कोरवाडीह पंचायत के मुखिया एवं शिक्षा विभाग के अफसरों को दी है।

रिपोर्ट के अनुसार, जिला शिक्षा पदाधिकारी कुमार मयंक भूषण ने घटना पर संज्ञान लेते हुए कहा कि स्कूल में प्रार्थना सभा को अपने हिसाब से कराने को लेकर स्कूल के अध्यापकों को मजबूर किए जाने की खबर उनके पास आ गई है। वह इसकी तहकीकात करवा रहे हैं। सरकार आदेश की नाफरमानी करने की अनुमति किसी को नहीं दी जाएग। आपको बता दें कि प्रशासन तक बात पहुँचने के पश्चात् गाँव के मुखिया शरीफ अंसारी ने कहा कि उन्हें इस मामले में हाल में (सोमवार को) पता चला है। अब वह विद्यालय प्रबंधन समिति एवं ग्रामीणों की बैठक कर समाधान करना चाहते हैं।हालाँकि रिपोर्ट के अनुसार, जब गढ़वा के मुस्लिम युवक विद्यालय में आकर हंगामा करते थे तो इस बारे में मुखिया शरीफ अंसारी को खबर दी गई थी। उन्होंने आकर ग्रामीणों को समझाया भी था मगर जब किसी ने नहीं सुनी तो प्रधानाचार्य को ही सलाह दी गई कि स्कूल प्रिंसिपल ग्रामीणों के अनुसार, ही स्कूल का संचालन करें।

चेहरे पर पॉलीथिन बांध भरी नाइट्रोजन गैस, इंजीनियर की हो गई दर्दनाक मौत

गर्मी की छुट्टी में मामा घर आए भांजे के साथ बलात्कार, आरोपी गिरफ्तार

हिन्दू देवी-देवताओं की तस्वीरों में चिकन पैक कर रहा था तालिब हुसैन, पुलिस ने रोका तो मारा चाक़ू

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -