Video: हिजाब के खिलाफ मुस्लिम महिलाओं का आंदोलन, सर्वोच्च नेता अयातुल्ला खामेनेई के घर में लगाई आग
Video: हिजाब के खिलाफ मुस्लिम महिलाओं का आंदोलन, सर्वोच्च नेता अयातुल्ला खामेनेई के घर में लगाई आग
Share:

तेहरान: हिजाब में से बाल दिख जाने के कारण 22 वर्षीय महसा अमिनी (Mahsa Amini) को इस्लामी मुल्क ईरान की नैतिक पुलिस (Moral Police) ने इस कदर पीटा था कि, वह कोमा में चली गई थी और कुछ दिनों बाद उनकी मौत हो गई थी। जिसके बाद से ही ईरान में हिजाब विरोधी आंदोलन चरम पर हैं और देश की इस्लामी सरकार प्रदर्शन को दबाने के लिए फायरिंग से लेकर गिरफ़्तारी तक हरसंभव प्रयास कर रही है। इस बीच खबर आ रही है कि प्रदर्शनकारियों ने ईरान के पूर्व सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई के पुराने घर में आग लगा दी है। ट्विटर पर शेयर किए गए वीडियो के अनुसार, खोमेन में इस्लामिक गणराज्य के संस्थापक खामेनेई के घर पर पेट्रोल बमों से हमला कर आग लगा दी गई है।

 

रिपोर्ट के अनुसार, वायरल हो रहे वीडियो में ईरान के मौलवियों के खिलाफ नारेबाजी भी की जा रही है। इस वीडियो में तेहरान में प्रदर्शनकारी कह रहे हैं कि, 'यह खूनी साल है, अली खामेनेई को उतार फेंका जाएगा।' वीडियो में संग्रहालय के विशिष्ट मेहराब के पीछे आग साफ नज़र आ रही है। बता दें कि ईरान में जारी हिजाब विरोधी आंदोलन में हिंसा व आगजनी की घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रही हैं। ईरान के कम से कम 23 शहरों में गुरुवार (17 नवंबर) को विरोध प्रदर्शन हुए, जिसमें दो शहरों में हुई फायरिंग की घटनाओं में 7 लोगों की जान चली गई। मृतकों में दो महिलाएं व दो सुरक्षाकर्मी शामिल हैं। इस हिंसा की घटना में सुरक्षाकर्मियों समेत दस लोग जख्मी भी हुए हैं। ईरान में हिजाब विरोधी आंदोलनकारियों ने एक मदरसे को भी आग के हवाले कर दिया। रिपोर्ट के अनुसार, इन हिजाब विरोधी प्रदर्शनों में अब तक 300 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं। वहीं ईरानी सरकार इन प्रदर्शनों को दबाने के लिए और अधिक हिंसक होती जा रही है।

 

इससे पहले गत माह ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला खामेनेई ने हिजाब विरोधी आंदोलन पर अपनी चुप्पी तोड़ते हुए कहा था कि उनके लिए युवती (Mahsa Amini) की मौत दिल तोड़ने वाली थी। इसके साथ ही खामनेई ने कहा था कि, 'जांच से पहले अमीनी की मौत को लेकर जो प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैं, दंगे हो रहे हैं और असुरक्षा फैलाई जा रही है, कुरान और मस्जिदों का अनादर किया जा रहा है, ये सामान्य नहीं है और पूरी तरह से संयोजित है।' इसके साथ ही खामेनेई ने ईरान में विरोध प्रदर्शनों के लिए अमेरिका और इजरायल को जिम्मेदार करार दिया था।

'इस्लामिक धर्मगुरु' को हुई 8000 साल की कैद, वजह बनी बिकिनी गर्ल्स

पाकिस्तान में दर्दनाक हादसा, खाई में वैन गिरने से 20 लोगों की मौत, कई घायल

भारतीयों के लिए सऊदी अरब सरकार ने किया बड़ा ऐलान, अब वीज़ा के लिए नहीं करना होगा ये काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -