नया 'काबा' बना रहा सऊदी अरब, भड़के मुस्लिम बोले- शैतान की सींग बाहर निकल आएँगे
नया 'काबा' बना रहा सऊदी अरब, भड़के मुस्लिम बोले- शैतान की सींग बाहर निकल आएँगे
Share:

रियाध: इस्लाम में सबसे पवित्र स्थल मक्का और मदीना वाले देश, सऊदी अरब में एक नया मेगा प्रोजेक्ट शुरू होने जा रहा है, लेकिन इस प्रोजेक्ट से मुस्लिम समुदाय के लोग ही भड़के हुए हैं। ये प्रोजेक्ट सऊदी के क्राउन प्रिंस मुहम्मद बिन सलमान के ड्रीम प्रोजेक्ट है। ये एक प्रस्तावित शहर है, जिसका मुख्य आकर्षण ‘The Mukaab’ नामक एक स्ट्रक्चर होगा। सोशल मीडिया पर मुस्लिम इसे काबा जैसी संरचना बता रहे हैं और सऊदी अरब की सरकार के प्रति गुस्सा प्रकट कर रहे हैं।

 

मुसलमानों का कहना है कि सऊदी अरब इस नए मेगा प्रोजेक्ट के तहत ‘नया काबा’ बना रहा है। लोगों को काबा और मुकाब की आकृति एक जैसी लग रही है। वैसे भी अरबी भाषा में दोनों शब्दों का मतलब एक ही होता है – 'घनाकार आकृति'। सोशल मीडिया पर मुस्लिम यूज़र्स कह रहे हैं कि सऊदी अरब में मनोरंजन के लिए ‘नए काबा’ का निर्माण किया जा रहा है। विश्व का सबसे आधुनिक बताया जाने वाला ये नया शहर, राजधानी रियाद में बनाया जा रहा है।

रिपोर्ट के अनुसार, ‘न्यू मुरब्बा’ प्रोजेक्ट के अंतर्गत एक संग्रहालय, तकनीकी और डिजाइन यूनिवर्सिटी, एक विशालकाय थिएटर तथा अन्य मनोरंजन व संस्कृति के स्थल मौजूद होंगे। इस शहर में वातावरण के लिए हरियाली का भी पूरा ख्याल रखा जाएगा। यहाँ पैदल यात्रियों के लिए भी अलग रास्ते बनाए जाएँगे। सऊदी अरब की ‘पब्लिक इन्वेस्टमेंट फंड’ ने इस प्रोजेक्ट के बारे में जानकारी देते हुए एक वीडियो जारी किया है।  जिसमे बताया गया है कि, ‘द मुकाब’ नामक इमारत की लंबाई, चौड़ाई और ऊँचाई सब 400 मीटर की होगी।

प्रोफेसर डॉ मुहम्मद अल-हचिमी अल-हमीदी ने दावा करते हुए कहा है कि नज्द क्षेत्र में एक भविष्यवाणी की गई है कि एक दिन शैतान की सींगे बाहर निकल आएँगी। एक अन्य मुस्लिम प्रोफेसर ने भी इसे नया काबा बताया है। एक अन्य यूज़र ने कमेंट किया है कि ये एक ऐसा काबा है, जो पूंजीवाद को समर्पित है। कुछ मुस्लिमों ने ये भी दावा किया कि मक्का-मदीना से अपनी पहचान बदल कर सऊदी अरब रियाद को अपनी वैश्विक पहचान बनाने में लगा हुआ है।

रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच अचानक जेलेंस्की से मिलने पहुंचे जो बाइडेन

कांटेक्ट लेंस पहनने वाले हो जाएं सावधान! रातभर में इस शख्स की आँख खा गए परजीवी

आज दुनियाभर में मनाया जा रहा विश्व सामाजिक न्याय दिवस, जानिए कैसे हुई थी इसकी शुरुआत ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -