जम्मू कश्मीर में दिखी सद्भाव की मिसाल, मंदिर की मरम्मत में मदद कर रहा मुस्लिम समुदाय
जम्मू कश्मीर में दिखी सद्भाव की मिसाल, मंदिर की मरम्मत में मदद कर रहा मुस्लिम समुदाय
Share:

जम्मू: पुलवामा हाल ही में हुए आतंकी हमले को लेकर बीते कुछ समय से चर्चाओं में रहा है. अब एक बार फिर यह क्षेत्र चर्चाओं में है, किन्तु इस बार किसी गलत कारणों से नहीं बल्कि धार्मिक सद्भाव को लेकर पुलवामा सुर्ख़ियों है. दरअसल, पुलवामा में मुसलमान और पंडित मिलकर 80 वर्ष पुराने एक मंदिर की मरम्मत करवा रहे हैं. हाल में देश भर में कश्मीरियों पर होने वाले हमलों को लेकर मंदिर का काम अटका हुआ था. इसी मंदिर के पास ही एक मस्जिद भी स्थित है.

धार्मिक सद्भाव को लेकर हिंदू-मुस्लिमों ने एक दूसरे से हाथ मिलाया और पुलवामा के अचन गांव में नवनिर्माण कार्य आरम्भ किया. 14 फरवरी को CRPF के काफिले पर हुए आतंकी हमले के बाद शिवरात्रि के दिन दोनों समाज के लोग एकजुट हो गए और मंदिर का निर्माण कार्य आरम्भ किया गया.  मंदिर का काम शुरू होने के दौरान पारंपरिक कश्मीरी केवा चाय परोसने वाले मुसलमानों ने चाय पिलाकर काम फिर से शुरू किया. मंदिर के बराबर में ही जामिया मस्जिद भी स्थित है. मंदिर के नवनिर्माण कार्य में लगे मुस्लमानों का कहना है कि वे अजान के साथ ही मंदिर की घंटियां भी सुनना चाहते हैं. 

अचन गांव के रहने वाले मोहम्मद यूनस ने कहना है कि हमारी हार्दिक इच्छा है कि पुराना समय वापस लौटे, जो 30 वर्ष पहले हुआ करता था. यहां, एक तरफ मंदिर की घंटी बजती थी और दूसरी तरफ़ मस्जिद से अज़ान सुनाई देती थी. उन्होंने बताया है कि 1990 के पलायान के बाद गांव में केवल एक ही कश्मीरी पंडित का परिवार रहता है, जिसके लिए सारा मुस्लिम समाज एक हुआ और बहाली का काम आरम्भ किया गया.

खबरें और भी:-

होली पर इस तरह के पहने कपड़े और दिखें खास

होली पर यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे चलाएगा स्पेशल ट्रेनें

होली के दिन कर लें इस पेड़ की पूजा, रातोंरात मालामाल हो जाएंगे आप

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -