अयोध्या मामले में आज 20वें दिन सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट, मुस्लिम पक्षकार जारी रखेंगे दलील
अयोध्या मामले में आज 20वें दिन सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट, मुस्लिम पक्षकार जारी रखेंगे दलील
Share:

नई दिल्ली: अयोध्या राम मंदिर और बाबरी मस्जिद मामले को लेकर सर्वोच्च न्यायालय की संविधान पीठ में 20वें दिन की सुनवाई आज होगी. आज भी मुस्लिम पक्ष की तरफ से वरिष्ठ वकील राजीव धवन की जारी बहस रहेगी. बुधवार को 19वें दिन की सुनवाई में वकील राजीव धवन ने कहा था कि विवादित भूमि के एक हिस्से में निर्मोही अखाड़ा पूजा किया करता था. भूमि के एक हिस्से में अखाड़ा का पूजा करने का अधिकार है.

राजीव धवन कि इस दलील पर सुनवाई करने वाले जजों ने कई सवाल किए थे. सबसे पहला सवाल न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ ने पूछा था कि अगर भूमि के एक हिस्से में निर्मोही अखाड़ा के पूजा करने का अधिकार है तो फिर देवता का भी अधिकार हो जाता है और देवता का अधिकार पूरी भूमि पर हो सकता है. पूजा के अधिकार से अधिक अधिकार देवता का होता है. इस बात का राजीव धवन ने कोई ठोस जवाब ना देते हुए कहा कि सवाल ये है कि पूजा का अधिकार भूमि के किस हिस्से पर है. न्यायमूर्ति अब्दुल नज़ीर ने फिर सवाल किया कि क्या आपको निर्मोही अखाड़ा के पूजा के अधिकार से कोई आपत्ति नहीं है. इस पर धवन ने जवाब दिया कि कोई आपत्ति नहीं है. 

न्यायमूर्ति अशोक भूषण ने कहा था कि यानी आप मान रहे हैं कि उस विवादित भूमि पर मंदिर और मस्जिद दोनों एक साथ स्थित थे. धवन ने फिर समझाया कि दरअसल मस्जिद का एक बाहरी हिस्सा है जहां राम चबूतरा स्थित था. राम चबूतरा के आगे एक दरवाजा था, जहां से लोग मस्जिद में नमाज़ पढ़ने जाते थे. राम चबूतरा का जो हिस्सा है वहां निर्मोही अखाड़ा को पूजा करने का पूरा अधिकार है, किन्तु पूरे विवादित ज़मीन पर मालिकाना हक नहीं है.

भारत का भविष्य उज्जवल, मंदी जैसी कोई बात नहीं

अगस्त माह में सेवा सेक्टर के विकास दर में आई गिरावट

यूएस-चाइना ट्रेड वॉर भारत के लिए हो सकता है फायदेमंद

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -